WordPress में Two-factor authentication (2FA) कैसे enable करें?

Two-factor authentication, login Security feature है। जो आपके साइट को हैकर से safe रखता है। इस सिक्योरिटी के साथ वेबसाइट में लॉगिन करने के लिए extra security layer से गुजरना पड़ता है।

यह फीचर WordPress में inbuilt नहीं आता। मगर इस फीचर को iTheme Security प्लगइन के द्वारा activate किया जा सकता है।

Two-factor authentication कैसे enable करें?

इस process के लिए आपके WordPress website में iTheme प्लगइन इनस्टॉल होना चाहिए। Two factor authentication को activate करने के लिए Security > Settings > Features > Login Security पर जाएँ और Two factor Button को enable कर दे।

WordPress में Two-factor authentication कैसे enable करें?

इसके बाद setting icon पर क्लिक करे और authentication method में All Method (recommended) select करें फिर Save button पर click करें।

Activate two factor in WordPress

Two-factor authentication कैसे काम करता है?

2FA (Two factor authentication) Website को two layer में सिक्योरिटी प्रदान करता है। जब आप अपने id और password से लॉगिन करते है तो इसके बाद 2FA Security activate हो जाता है और आपके email id पर एक OTP भेजता है।

जब आप इस OTP को एंटर करते है तो आपको साइट एक्सेस करने का परमिशन मिलता है। यदि आप गलत OTP डालते है तो आपका access denied हो जाता है।

2FA हैकर्स से कैसे प्रोटेक्ट करता है?

आजकल लाखो वेबसाइट daily hack हो रहे है, इसे रोकने के लिए साइट में security feature का होना बहुत जरुरी है। जैसे ही आपका साइट SERP में आने लगता है हैकर्स की नज़र आपकी साइट पर पड़ती है। इससे आपका साइट भी हैक होने का खतरा हो सकता है।

2FA इस खतरे को 50 percent तक काम कर देता है। जब हैकर आपके साइट पर hacking program के द्वारा brute force attack करता है, यह प्रोग्राम आपके साइट पर कुछ ही सेकंड में लाखो पॉसिबल पासवर्ड को टेस्ट करके देखता है।

यदि कोई पासवर्ड आपके साइट के पासवर्ड के साथ match कर जाता है तो 2FA का एक्स्ट्रा सिक्योरिटी लेयर activate हो जाता है और दूसरी Security identification code (OTP) मांगता है जो सिर्फ आपके ईमेल पर आता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *