User group क्या है? WordPress में User Group कैसे बनायें?

User group आपके website के सभी team members को handle करने और उन्हें specific permission देने के लिए एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। इससे सभी मेंबर के profile को individually setup नहीं करना पड़ता।

User Group क्या है?

User group एक user management system है, जिसमे साइट के सभी यूजर को अलग अलग पोस्ट (author, modorator etc ) के लिए अलग अलग Permission देकर group में रखा जाता है।

उदाहरण के लिए यदि किसी साइट में 10 user article writing का कार्य करते है और 5 user website design करते है तो आर्टिकल लिखने वाले ग्रुप को author में रख कर सिर्फ writing permission allow करेंगे। जबकि वेब डिज़ाइनर को मॉडरेटर ग्रुप में रखकर file changes का access देंगे।

जब भी नए यूजर वेबसाइट में भर्ती होंगे उन्हें उनके काम के हिसाब से इन्ही groups में से किसी एक में Add कर सकते है। इस method में साइट ओनर का काम भी आसान हो जाता है और यूजर भी category में रहते है।

User group कैसे बनायें?

WordPress में user group बनाने के लिए Security > Settings > User groups पर जाएँ और New group पर click करें।

User group क्या है? WordPress में User Group कैसे बनायें?

इसके बाद (1). Group Name में अपने ग्रुप को कोई नाम दे। (2). Select Role में उन permission पर tick करें जिसे आप इस ग्रुप के मेंबर को access देना चाहते है। (3). Select user में उन सभी team member को सेलेक्ट करें जिसे आप इस ग्रुप में रखना चाहते है। इन सभी प्रोसेस करने के बाद Save Button पर क्लिक कर दें।

Note: यह प्रोसेस iTheme security plugin के इस्तेमाल से किया गया है। यदि आप चाहे तो अन्य प्लगइन से भी कर सकते है।

User group के फायदे

  1. वेबसाइट यूजर किस पोस्ट पर कार्य करते है यह आसानी से देख सकते है।
  2. नए Members को उनके काम के अनुसार पहले से बने group में आसानी से access दे सकते है। इसके लिए उसकी प्रोफाइल को अलग से setup करना नहीं पड़ेगा।
  3. Group के लिए अलग अलग security method सेटअप कर सकते है। जैसे author के लिए 2FA और subscriber के लिए password required आदि।

More Resource

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *