WordPress में file change detection कैसे enabled करें?

File change detection setup, wordpress website पर निगरानी करने का सटीक तरीका है। इसके enabled हो जाने के बाद आपको अपने वेब के कोडिंग में किसी malwere फाइल के इंजेक्ट हो जाने की या किसी तरह के अनचाहे बदलाव की जानकारी मिल जाएगी।

File change detection क्या है?

File change detection, वर्डप्रेस वेबसाइट के source file में किसी अनचाहे बदलाव को खोज कर उसका नोटिफिकेशन देने वाला Programming setup है। यह प्रोग्राम जिस वेबसाइट में इनेबल्ड रहता है उस वेबसाइट के सभी फाइल को Analyze करते रहता है और यदि किसी फाइल में बदलाव आता है तो यह प्रोग्राम एडमिन को इस बात की जानकारी देता है।

चुकि वेबसाइट में ऐसे बहुत से changes है जो रोजाना होते रहते है। ऐसे फाइल को एडमिन exclude में दाल सकता है, जोइससे जिससे इन बदलाव की जानकारी एडमिन को नहीं दिया जाएगा।

कुछ बदलाव ऐसे है जिसकी जानकारी एडमिन लेना चाहता उसे इन्क्लुडे फाइल में add कर सकते है। इससे उन फाइल में कोई भी बदलाव हो उसका नोटिफिकेशन एडमिन को भेज दिया जाएगा।

File change detection को कैसे enabled करें?

WordPress वेबसाइट में file change detection enabled करने के लिए Security > Settings > Features > Site check पर जाएँ और यहाँ से file change toggle स्विच को enabled कर दें। इसे इनेबल्ड करते ही ही आपको एक सेटिंग्स आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

File change detection को कैसे enabled करें?

आइकॉन पर क्लिक करते ही आप Configure > Site check पर redirect हो जाएंगे। यहाँ आपको दो option देखने को मिलेगा 1. Excluded files और 2. Ignore file types.

1 Excluded file : अगर आप किसी खास फाइल या फोल्डर के बदलाव की जानकारी नहीं लेना चाहते तो excluded file में उस फाइल या फोल्डर को सेलेक्ट कर सकते है।

2 Ignore file types : इसमें आप किसी खास फाइल टाइप (jpeg, png, pdf, webp etc ) को Add कर सकते है जिसे आप एनालाइज नहीं करना चाहते या जिसके बारे में जानकारी नहीं लेना चाहते।

configure-file-change-detection

अब Save Button पर क्लिक करके file change detection सेटिंग को अप्लाई कर दे।

Note : इस पोस्ट में फाइल चेंज डिटेक्शन के लिए iTheme security plugin का इस्तेमाल किया गया है।

More resources

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *