WordPress Blog Ko Google Analytics Se Connect Kaise Kare

जिस तरह से ब्लॉग के लिए वर्डप्रेस जरुरी है उसी तरह से इसके लिए गूगल एनालिटिक्स भी बहुत जरुरी है। WordPress ब्लॉग के कंटेंट को मैनेज करता है तो वही Google Analytics ब्लॉग में आने वाले यूजर को Analyze करता है।

Blog Ko Google Analytics Se Connect Kaise Kare

ब्लॉग को Google Analytics से जोड़ने से पहले जान लेते है की गूगल एनालिटिक्स क्या है और हमें इसकी जरुरत क्यों पड़ती है।

Google Analytics kay hai?

Google Analytics Website Meaure करने के लिए बनाया गया Analytics Tool है, जो Google का प्रोडक्ट है। यहाँ आप वेबसाइट के सभी Analytics को देख सकते है। जैसे Rael time user, Page view, Sesion, Bonus rate, Traffic source and location आदि।

Google Analytics का इस्तेमाल साइट के इम्प्रूवमेंट के लिए किया जाता है। इस टूल Tool के मदद से वेबसाइट में एक यूजर के आने से लेकर उसके जाने तक के सभी Activity Record कर लिया जाता है।

Google Analytics की जरुरत क्यों है?

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको ब्लॉग में आने वाले सभी यूजर की Activity पता होनी चाहिए ताकि आप ये जान सके कि आपके यूजर किस किस Platform से आपके ब्लॉग तक पहुंच रहे है और कितनी देर तक रुक रहे है।

यदि आप यूजर के एक्टिविटीज पर नज़र रखते है तो आपको अपने ब्लॉग की कमियों का पता चलने लगेगा जिसे आप इसमें Improvement कर सकेंगे। जैसे –

  • यदि किसी पेज पर विजिटर नहीं आ रहे है तो आप उस पेज को किसी ऐस पेज से लिंक कर सकते है जिस पर बहुत Visitors आ रहे है।
  • यदि यूजर आपके पेज के किसी खास जगह पर ज्यादा Click कर रहे है तो वहाँ पर या उसके आसपास आप किसी नए Content या Product को लगा सकते है, जिससे यूजर का आपके नए प्रोडक्ट पर नज़र पड़े।
  • अगर किसी पेज से यूजर बहुत जल्द बाहर चला जा रहा है तो आप उस पेज को Analyze करके उसमे सुधार कर सकते है।
  • इसी तरह के कई इम्प्रूवमेंट आप Google Analytics के मदद से अपने ब्लॉग में कर सकते है।

जब हम WordPress Blog बनाते है तो हमें Default रूप से एक सिर्फ एक Content Management System मिलता है, जहाँ हम Content create कर सकते है और उस कंटेंट को मैनेज कर सकते है। और ब्लॉग के कोड में छेड़छाड़ कर सकते है। मगर हम अपने ब्लॉग में आने वाले यूजर का पता इससे नहीं लगा पाते।

हम अपने ब्लॉग के Visitors के Activities को Analyze कर सके और इसके माध्यम से ब्लॉग को Improve कर सकें इसीलिए हमें Google Analytics की आवश्यकता पड़ती है और यह हमारे लिए बहुत जरुरी Tool है।

Blog Ko Google Analytics Se Connect Kaise Kare

1. Blog को Google Analytics से Connect करने के लिए Google Analytics पर जाये और Start Measuring पर क्लिक करें। Click करने के बाद आपके सामने Account Setup का विंडो ओपन हो जाएगा।

Step 1 start measuring par click kare

2. Account Setup के Account Name में अपने अकाउंट का नाम टाइप करे और Next Button पर क्लिक करें। यहाँ आप अपने account को कोई भी नाम दे सकते है। मै recommend करूँगा कि यहाँ अपना नाम टाइप करें।

Step 2 Account setup kare

3. इसके बाद आपके सामने Property Setup करने का ऑप्शन आएगा। यहाँ Property name में अपने ब्लॉग का नाम टाइप करें। Reporting time zone में “India” और Currency में “Indian Rupee INR” सेलेक्ट करें। इसके बाद Show Advanced Option पर क्लिक करें।

Step 3 Property setup kare

4. अब Create a Universal Analytics property के Toggle को ऑन करे। Website Url में अपने ब्लॉग का domain name टाइप करें और Create Universal Analytics Property only को Select करे। इसके बाद Next Button पर क्लिक करे।

Step 4 Universal Property add kare

5. अब आपके सामने About your business सेक्शन ओपन होगा यहाँ Industry Category में अपने ब्लॉग का केटेगरी choose करे। इसके बाद Business size में आपके टीम में कितने मेंबर्स है वो सेलेक्ट करे। यदि आप अकेले है तो Small को सेलेक्ट करें। How do you intend to use Google Analytics के सभी चेकबॉक्स को Select करें और Create Button पर क्लिक कर दे।

Step 5 Business details fill-up kare

6. आपके सामने एक terms & cnditions का पॉपअप खुलेगा। यहाँ India सेलेक्ट करके I Accept पर क्लिक करे। इसके बाद My email communications का पॉपअप खुलेगा इसमें Untick all and Save बटन पर क्लिक कर दे।

7. Account Create होने के बाद आपको Tracking code वाले पेज में Redirect कर दिया जाएगा। अगर आप Redirect नहीं हुए तो Admin > Tracking info > Tracking code पर जाकर इस पेज में पहुंच सकते है। यहाँ से Global Site Tag (gtag.js) कोड को Copy करलें।

Step 7 gtag code ko copy kare

8. अब अपने WordPress में Dashboard > Appearance > Theme Editor > Header.php पर जायें और </head> के पहले Google Analytic Code (Global Site Tag (gtag.js) ) को Paste कर दें। इसके बाद Update File को क्लिक करके इसे Save कर लें।

Step 8 header.php me code ko paste kare

इस प्रोसेस के बाद आपका Blog Google Analytic से Connect हो जाएगा और आप अपने ब्लॉग पर आने वाले विजिटर का की Activity को देख पाएंगे।

More Resources

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *