Google Search console aur Bing me Sitemap Kaise submit kare

Search Console और Bing Webmaster में Sitemap Kaise submit kare जिससे वेबसाइट Rank हो, और Search Engine से Traffic आये। स्टेप बाई स्टेप गाइड।

Google Search console aur Bing me Sitemap Kaise submit kare

Sitemap kya hai?

Sitemap वेबसाइट में मौजूद सभी वेबपेज के यूआरएल का लिस्ट है जो Sitemap.xml नाम के फाइल के अंदर listed रहता है। यह फाइल Search Engine के Crawler को वेबसाइट के सभी Pages तक जाने के लिए एड्रेस प्रोवाइड करता है।

जब Google (Search engine) किसी वेबसाइट को क्रॉल करता है तो क्रॉलर पहले Sitemap में जाता है उसके बाद sitemap के अंदर उपस्थित सभी link (Url) पर एक एक करके Visit करता है और पेज को क्रॉल करता है।

Sitemap Kaise Banaye?

WordPress CMS इनस्टॉल करने के बाद आटोमेटिक वेबसाइट के लिए Sitemap.xml file generate हो जाता है। इसीलिए आपको अलग से Sitemap बनाने की जरुरत नहीं पड़ती। अपने Website के Sitemap को देखने के लिए अपने डोमेन के आगे /Sitemap.xml (https://domain.com/sitemap.xml) लगाए और सर्च करे।

अगर आपके वेबसाइट में साइट मैप नहीं बना है या आप Post, Page, और Category के लिंक को साइट मैप के अंदर अलग अलग रखना चाहते है तो अपने वेबसाइट के लिए एक नया साइट मैप बनाये।

Sitemap बनाने के लिए अपने Website में Rank math SEO plugin इनस्टॉल करें। इसके बाद WordPress Dashboard > Rank Math > Dashboard > Setup Wizard >Sitemap पर जाये और Sitemap toggle को ऑन करके Save and continue बटन पर क्लिक कर दे।

Sitemap Kaise Banaye?

इसके बाद आपके वेबसाइट के लिए साइट मैप Generate हो जाएगा। जो निचे दिए इमेज के जैसा दिखाई देगा।

Yoast WordPress SEO Plugin के द्वारा Sitemap बनाने के लिए इसे अपने वर्डप्रेस में इनस्टॉल करें और WordPress > SEO > General > Features पर जाये और XML Sitemap Toggle को ऑन करें। इसके बाद आप अपने साइट मैप को See the xml sitemap पर क्लिक करके देख सकते है।

Google search console kya hai?

Google Search Console गूगल के द्वारा बनाया गया Free Webmaster Tool है जो Website को Analyse करने और अपने वेबसाइट के बारे में Google (Search engine) को बताने के लिए इस्तेमाल होता है। इसकी मदद से अपने वेबसाइट के indexing, impression और click report देख सकते है।

इसे पहले Google webmaster tool के नाम से जाना जाता था 20 May 2015 को इसे गूगल सर्च कंसोल नाम दिया गया और इसमें कुछ changes किया गया। समय के साथ इसमें और भी बदलाव किये और SEO experts और site administrator के लिए कई जरुरी फीचर जोड़े गए।

Search Console के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस Post को पढ़ सकते है।

Google search console me sitemap kaise submit kare?

1. Google Search Console पर अपना Sitemap submit करने के लिए Search console पर जाये और URL Prefix वाले सेक्शन में अपने Domain Name को https:// के साथ टाइप करके Continue पर क्लिक करें।

Step 1 - Domain name type kare

2. अब आपसे Ownership verify के लिए ऑप्शन पूछा जाएगा। Ownership verification के लिए HTML Tag को क्लिक करे दिए गए कोड को Copy कर लें।

Step 2 - Verification method chune aur code copy kare

Note : इस Tab को ओपन ही रखें।

3. अपने WordPress Dashboard में Rank Math > General Settings > Webmaster Tools पर जाये और Google search console वाले सेक्शन में Copy किये गए कोड को Paste करें। इसके बाद Scroll down करके Save Changes button पर क्लिक कर दे। यदि अपने Rank Math इनस्टॉल नहीं किया है तो इसे इनस्टॉल कर ले।

Step 3 - Verifiation code paste kare

4. Search Console Tab में वापस जाकर Verify Button पर क्लिक करें। साइट verify हो जाने के बाद GO TO PROPERTY पर क्लिक करें। आप अपने Search Console Dashboard में पहुंच जाएंगे।

Step 4 - Ownership verify kare

5. Dashboard > Sitemap में जाकर Add a new sitemap वाले सेक्शन में अपने Sitemap के URL को paste करें। आपका Sitemap submit हो जाएगा। इसके बाद आपका Content गूगल के सर्वर में इंडेक्स होना शुरू हो जाएगा।

Step 5 - Sitemap submite kare

Bing Webmaster kya hai?

Bing Webmaster भी सर्च कंसोल के जैसा ही एक Webmaster tool है जो Microsoft द्वारा बनाया गया है। इसकी मदद से हम अपने वेबसाइट के बारे में Bing (search engine) को बता सकते है, और Bing search engine पर अपने वेबसाइट का Performance, Insight और Ranking जैसी कई रिपोर्ट को Analys कर सकते है।

Bing Webmaster Tool में आपको SEO Tools जैसे Backlink, Site scan और Keyword research का भी option मिल जाता है।

Bing Webmaster me sitemap kaise submit kare?

1. Bing में अपना Sitemap Submit करने के लिए Bing Webmaster पर जाये और Get Started पर क्लिक करें। इसके बाद अपने Google अकाउंट से लॉगिन करें।

Step 1 Get started

2. अब आपको अपना साइट Bing में Add करने के लिए कहा जाएगा। यहाँ आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे। Add your site manually वाले सेक्शन में अपना domain name टाइप करे और Add Button पर क्लिक करें।

Step 2 domain name type kare

3. इसके बाद Site Verification method choose करने के लिए कहा जाएगा। इसमें HTML meta tag को Select करें और दिए गए कोड को Copy कर लें। इस Tab को ओपन ही रहने दे।

Step 3 Verification method select kare

4. अपने वर्डप्रेस Dashboard में Rank Math > General Settings > Webmaster Tools पर जाये और Bing Webmaster Tools वाले सेक्शन में Copy किये गए कोड को Paste करें। इसके बाद Scroll down करके Save Changes पर क्लिक कर दे।

Step 4 Bing Webmaster Tool me code ko paste kare

5. अब Verification tab में वापस जायें और Verify Button पर क्लिक करें। साइट Add हो जाने जाने पर आपको Congratulations का massage दिखाई देगा। अब Done के बटन पर करें, यहाँ क्लिक करते ही आप Bing Webmaster Tools के Dashboard पर redirect हो जाएंगे।

Step 5 Site verify kare

6. इसके बाद Bing Webmaster Dashboard में Sitemap पर जाएं और Sabmit Sitemap पर क्लिक करें। अब अपने Sitemap का यूआरएल टाइप करके Submit Buton पर क्लिक कर दे। इस प्रोसेस के बाद आपका साइट मैप सबमिट हो जाएगा।

Step 6 Sitemap submit kare

Sitemap kaise submit kare के इस गाइड को फॉलो करने के बाद यदि आपको साइट मैप सबमिट करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप मुझे कमेंट करके बताइये ताकि मै आपकी प्रॉब्लम सॉल्व कर सकूँ।

More Resource

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *