शेयर मार्केट कैसे सीखे? Learn Complete Share Marketing 2022

शेयर मार्केट आजकल ट्रेंडिंग में चल रहा है इसीलिए सब यही जानना चाहते है कि शेयर मार्केट कैसे सीखे? शेयर मार्केट को सीखने और समझने के लिए आपको कुछ बातो को समझना और फॉलो करना होगा। जिससे आपको इस बात की जानकारी आसानी से हो जाएगा कि शेयर मार्केट को कैसे समझे और इस पर पैसे कैसे लगाये।

शेयर मार्केट उतना भी कठिन नहीं है जितना लोग समझते है, किसी भी चीज को जानने से पहले वह बहुत कठिन लगता है लेकिन जैसे जैसे आप उसको समझने लगेंगे आपको वह उतना ही आसान लगेगा।

शेयर मार्केट कैसे सीखे

इसी तरह आपको इस गहरे मार्केट को समझना पड़ेगा इसके बाद आप शेयर मार्केट को आसानी से जानने लगेंगे और यह भी सीख जाएंगे कि शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं। अपने टॉपिक में आगे बढ़ने से पहले आपको ये जानना होगा कि शेयर मार्केट क्या है इसे समझने में आसानी हो।

शेयर मार्केट क्या है?

शेयर मार्केट ऐसा बाजार है जहाँ लोग अपना पैसा निवेश करके किसी कंपनी के मुनाफे में अपना शेयर बना सकता है। शेयर बाजार RBI के गाइडलाइन्स को फॉलो करता है इसलिए यहाँ पर फ्रॉड होने जैसा कोई रिस्क नहीं रहता। शेयर बाजार में BSE (Bombay stock exchange) और NSE (National stock exchange) के द्वारा निवेशक किसी कंपनी का शेयर खरीद कर अपना पैसा लगा सकता है।

शेयर मार्किट कैसे काम करता है?

शेयर मार्किट में पैसा निवेश करने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि यह कैसे काम करता है। दरअसल BSE और NSE बिज़नेसमैन और निवेशकों को एक साथ जोड़ता है। जब हम किसी कंपनी का शेयर खरीदते है तो हमारे पैसो को उस कंपनी द्वारा अपने बिज़नेस के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

जब वह कंपनी हमारे पैसे को अपने बिज़नेस में लगाता है तो उसके बाद उस कंपनी को फायदा या घाटा कुछ भी हो सकता है। जब कंपनी का प्रोडक्ट बिकता है तो कंपनी को फायदा होता है और कंपनी को जितने परसेंट में फायदा होता है हमारे द्वारा लगाए गए पैसो का उतना ही परसेंट हमें रिटर्न्स मिलता है।

ठीक इसी तरह जब उस कंपनी को घाटा होता है तो जितना परसेंट का घाटा कंपनी को होता है उतना ही परसेंट हमारे लगाए गए पैसो का डूबता भी है। चलिए अब जानते है कि आप शेयर मार्केट कैसे सीख सकते है।

शेयर मार्केट कैसे सीखे?

शेयर मार्केट को सीखने और समझने के लिए आपको न सिर्फ इसके बारे में पढ़ना है बल्कि आपको इसे अनुभव भी करना है। मैंने नीचे कुछ इम्पोर्टेन्ट स्टेप्स बताये है जो आपका शेयर बाजार को समझने में काफी हद तक हेल्प करेगा।

1. सबसे पहले शेयर मार्किट को समझें

इस मार्केट को सीखने से पहले आपको इस बात को अच्छे से जान लेना है कि शेयर बाजार असल में क्या है और यह किस तरह से चलता है साथ ही आपको इस बात को भी समझना है कि यह किस नियम पर चलता है। शेयर बाजार क्या है इसे मैंने ऊपर बताया है और साथ में यह भी बताया है कि यह किस तरह से रेगुलेट करता है और आपको फायदा और नुकसान कैसे होता है।

लेकिन शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए सिर्फ इतना जानकारी काफी नहीं है। इसके अलावा आपको और भी बहुत सी जानकारी होनी चाहिए जैसे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज क्या है और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज क्या है। इसके साथ ही आपको निफ़्टी 50 और Sensex की भी जानकारी होना चाहिए और इनके परफॉरमेंस को एनालाइज करने आना चाहिए।

2. स्टॉक मार्केट न्यूज़ और मैगज़ीन पढ़ें

शेयर बाजार को अच्छे से समझने के लिए आपको स्टॉक मार्केट को रोज एनालाइज करना है और इसके उतार चढ़ाव पर नज़र रखना है। इसके लिए आप मार्केट न्यूज़ और मैगज़ीन डेली पढ़ सकते है। जहा आप स्टॉक मारकेट के छोटी से छोटी हरकतों पर नज़र रख सकते है।

Stock Market News से डेली अपडेट रहने के लिए आप The Economic Times और CNBC News जैसे न्यूज़ ब्लोग्स को पढ़ सकते है जहाँ आपको स्टॉक मार्केट के सभी न्यूज़ पढ़ने को मिल जाएंगे।

3. एक्सपर्ट को फॉलो करें

किसी भी चीज में महारथ हासिल करने के लिए यह बहुत आवश्यक है कि हमें ज्ञान जहा से भी मिले ले लेना चाहिए। अगर हम खुद गलती कर कर के सीखेंगे तो हमें बहुत ही अच्छा अनुभव मिलेगा। मगर आज के जनरेशन में इतना समय किसी के पास नहीं है की बार बार गलती ही करते रहे।

इसीलिए हमें उन सभी के अनुभव से सिख लेनी चाहिए जिन्होंने इस कार्य में पहले ही वो गलती कर चुके है और उस गलती को सुधार चुके है जो हम करने वाले है। इससे हमारा समय भी बचेगा और हमें अच्छा एक्सपीरियंस भी मिलेगा।

आज सोशल मीडिया का ज़माना है जहाँ लोग अपना अनुभव दुसरो के साथ आसानी से शेयर कर सकते है। आपको कुछ ऐसे एक्सपर्ट को फॉलो करना है जो शेयर माकेट में पैसा लगाते है और अच्छी इनकम भी करते है।

मिस्टर भूषण गोडबोले का नाम तो आपने सुना ही होगा। इन्हे शेयर मार्केट का अच्छा नॉलेज है और यह स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट भी करते है। भूषण गोडबोले Aryaamoney Private Limited कंपनी के एमडी और फाउंडर है जिनका नाम टॉप 10 Advisory Person में भी आया था और 2019 में अवार्ड से सम्मानित किया था।

Bhushan Godbole - Founder of Aryaamoney pvt ltd

इनकी कंपनी ISO द्वारा सर्टिफाइड कंपनी है और गोडबोले जी NSE CERTIFIED INVESTMENT ANALYST CHAMPION भी है। आप भूषण गोडबोले जी को twitter में फॉलो कर सकते है साथ ही आप इनके द्वारा पब्लिश यूट्यूब वीडियोस से भी स्टॉक मार्केट सीख सकते है। आप इनके आप्लिकेशन भी प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है और वहाँ से शेयर बाजार की सभी जानकारी।

4. शेयर मार्केट से रिलेटेड बुक पढ़ें

बुक में किसी व्यक्ति का सम्पूर्ण जीवन का अनुभव देखने को मिलता है ऐसा अनुभव जिसे हम एक या दो साल में नहीं पा सकते। मगर बुक पढ़कर हम बहुत से महान लोगो के अनुभव को कुछ ही महीनो में प्राप्त कर सकते है। लोग जितना बुक पढ़ते है उनका नॉलेज उतना ही बढ़ते जाता है।

अगर आपको भी उन महान लोगो के तरीको के बारे में जानना है और स्टॉक मार्केट को सटीकता से जानना है तो आपको शेयर मार्केट से रिलेटेड बुक पढ़ते रहिये ताकि आपको स्टॉक मार्केट का इतिहास और गणित समझ आ सके। यदि आपको इंग्लिश पढ़ने में कोई परेशानी होती है तो आप इन बुक्स का हिंदी एडिशन ले सकते है।

5. कंपनी के स्टॉक एनालाइज करना सीखें

किसी भी कंपनी पर इन्वेस्ट करने से पहले यह आवश्यक है कि आपको उस कंपनी का स्टॉक प्राइस, रिटर्न्स वैल्यू और रिटर्न्स हिस्ट्री आदि को पता करना आना चाहिए ताकि आप किसी भी कंपनी पर जुआ न खेले बल्कि सोची समझी बिज़नेस प्लान तैयार करें।

मेरा एक स्लोगन है जो आपको सायद पसंद आएं “बिना सोचे समझे किया गया बिज़नेस भी जुआं है, और सोच समझकर खेला गया जुआं भी बिज़नेस है।” इसीलिए आप ऐसी कमपनी पर पैसा लगाइये जिसका हिस्ट्री और प्रेजेंट आपको मालूम हो जिससे आप उस कंपनी का फ्यूचर देख सकें।

6. प्राइस एअर्निंग रेश्यो (PE Ratio) को बारीकी समझें

PE Ratio आपको शेयर की एअर्निंग की जानकारी देता है और ये तय करने में हेल्प करता है कि आपको किस कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए। जब आप PE Ratio निकलना सिख जाते है तो आप बहुत से कंपनी का PE निकालकर उनके बिच कपड़े कर पाएंगे और सही जगह इन्वेस्ट करके हाई एअर्निंग कर पाएंगे और साथ ही लॉस का रिस्क भी काम रहेगा।

PE Ratio को बारीकी से समझने के लिए और इसका कैलकुलेशन सीखने के लिए आप मिस्टर मुकुल जी का यह वीडियो देख सकते है। Price Earning Ratio कैलकुलेटर इस्तेमाल करने के लिए आप NSE के ऑफिसियल PE Calculator का इस्तेमाल कर सकते है।

7. वर्चुअल ट्रेडिंग से ट्रेडिंग करना सीखें

सभी चीजों को सीखने के बाद आप स्टॉक मार्केट में पैसा लिए तैयार है। लेकिन अभी आप सिर्फ ब्रॉकर के द्वारा स्टॉक मार्किट में पैसा लगा सकते है क्योकि आपको डिजिटल ट्रेडिंग करने का अनुभव नहीं है। और इससे आप रियल ट्रेडिंग का अनुभव नहीं कर पाएंगे।

आजकल आप घर बैठे ही अपने मोबाइल या लैपटॉप से डिजिटल ट्रेडिंग कर सकते है, तो इस कंडीशन में आपको किसी ब्रॉकर से संपर्क करने की आवश्यकता ही नहीं है। लेकिन डिजिटल ट्रेडिंग को पहली बार इस्तेमाल करके पैसा इन्वेस्ट करना थोड़ा सा रिस्की हो जाता है क्योकि हमें डिजिटल ट्रेडिंग के फीचर्स के बारे में नहीं पता होता है और न ही ट्रेडिंग के नियमो और तरीको के बारे में जानते है।

इस स्थिति में आपको वर्चुअल ट्रेडिंग का हेल्प लेकर सबसे पहले ट्रेडिंग करना सीखना चाहिए। वर्चुअल ट्रेडिंग रियल ट्रेडिंग के जैसा ही है जहाँ आप फेक पैसा लगाकर ट्रेडिंग कर सकते है। यहाँ पर आपको रियल कंपनी पर पैसे लगाना है और आपका फेक इन्वेस्ट कंपनी के रियल कंपनी के परफॉरमेंस पर फेक एअर्निंग देगा।

वर्चुअल ट्रेडिंग करने के लिए आप आर्या मनी के एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप इस वर्चुअल ट्रेडिंग वीडियो को भी देख सकते है।

8. कम पैसो से ट्रेडिंग शुरू करें

जब आप वर्चुअल ट्रेडिंग करके डिजिटल ट्रेडिंग को समझ जाएंगे तो आप ट्रेडिंग करना सीख चुके होंगे और स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए तैयार रहेंगे। लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना है कि सबसे पहले आप स्टॉक मार्केट में ट्रायल शुरू करे।

इसके लिए आप Low Investment से अपना ट्रेडिंग शुरू करें और रियल ट्रेडिंग को समझे। जब आप रियल ट्रेडिंग से लो इन्वेस्टमेंट के द्वारा सफल ट्रेडिंग कर लेते है तो अब बारी है कि किसी बढ़िया कंपनी पर इन्वेस्ट करके अच्छा रिटर्न्स जेनेरेट करें।

Conclusion

आपके मन में यह सवाल आया कि शेयर मार्केट कैसे सीखे तो आप एक समझदार और बिज़नेस माइंड है। और इससे यह बात साबित होता है कि कही पर भी इन्वेस्ट करने से पहले आप उसके बारे में जानना और सीखना पसंद करते है और यही एक सफल बिजनेसमैन की निशानी है।

स्टॉक मार्किट में बहुत पैसा है जहा से आप अपनी लाइफ बदल सकते है। मगर इसके लिए आपको शेयर मार्किट को समझना पड़ेगा तभी आप एक सफल निवेशक बन पाएंगे। शेयर मार्केट को सीखना उतना भी कठिन नहीं है जितना लोग समझते है। आप यहाँ बताये गए बातो का अध्ययन करके शेयर मार्किट को आसानी से समझ सकते है।

More Resources

Leave a Comment

Your email address will not be published.