पॉकेट एफएम से 10 लाख कैसे कमाएं। Pocket FM story writer and Voice artist program

पॉकेट एफएम (Pocket FM) का Story Writer और Voice artist Program आपको महीने के लाखो और साल के दस लाख से भी ज्यादा कमाने का मौका दे रही है। ये उनके लिए सुनहरा मौका है जी कहानी लिखना पसंद करते है या वॉइस ओवर आर्टिस्ट है।

पॉकेट एफएम से 10 लाख कैसे कमाएं। Pocket fm story writer and Voice artist program

आजकल टैलेंट की कमी नहीं है अगर कमी है तो टैलेंट को पहचानने की, ऐसे में Pocket FM स्टोरी लिखने वालो के लिए क बढ़िया मौका लेकर आयी है जो आपके पैशन को ही आपके करियर में कन्वर्ट कर सकता है।

यह भी पढ़ें – Diwali essay in hindi

पॉकेट एफएम उनके लिए भी बढ़िया अवसर लाया है जिसमे रेडियो जॉकी बनने का टैलेंट है। आजकल रेडियो चैनल में इस जॉब को पाना बहुत मुश्किल हो गया है। लेकिन पॉकेट एफएम में आप आसानी से अपना टेलेंट दिखा सकते है और 10 लाख रूपए साल के कमा सकते है।

पॉकेट एफएम क्या है? (What is Pocket FM)

पॉकेट एफएम एक स्टोरी बेस्ड Audio Book एप्लीकेशन है। जहाँ आप हजारो कहानिया सुन सकते है और साथ ही इसमें novel भी पढ़ सकते है। इस ऑडियो बुक में आप रोमांटिक, हॉरर, थ्रिलर, पर्सनालिटी डेवलपमेंट जैसी कई केटेगरी के बुक सुन सकते है।

पॉकेट एफएम को सुनने के लिए आप इसके वेबसाइट में जाकर स्टोरी प्ले कर सकते है या एंड्राइड फ़ोन में Pocket FM Application Download भी कर सकते है।

पॉकेट एफएम सब्सक्रिप्शन प्लान

यह एप्लीकेशन थ्री स्टेज मेम्बरशिप Subscription के साथ उपलब्ध है।

पैकेज का नाम पैकेज की क़ीमत
Free
VIP membership 399/-
Premium membership1499/-
Pocket FM Subscription pack

Pocket FM Writer Benefit Program क्या है?

Writer Benefit Program पॉकेट एफएम के द्वारा चलाया जा रहा प्रोग्राम है जिसमे राइटर अपनी कहानियां पॉकेट एफएम में पब्लिश करके उसे लोगो तक पंहुचा सकता है और इसके जरिये पैसे कमा सकता है।

इस प्रोग्राम का मकसद ज्यादा से ज्यादा लेखक पॉकेट एफएम कम्युनिटी से जोड़ना है। जिससे पॉकेट एफएम के यूजर को हमेशा नयी कहानिया मिलती रहे।

इस प्रोग्राम के तहत लेखक अपनी कहानी का एपिसोड रोज पब्लिश करके Pocket VIP Ryalty Program का रिवॉर्ड ले सकता है जहा उन्हें रिवॉर्ड के तौर पर पैसे मिलेंगे।

Pocket FM Writer Benefit Program कैसे काम करता है?

पॉकेट एफएम राइटर बेनिफिट प्रोग्राम का हिस्सा बनकर पैसे कमाने के लिए आपको ये चार स्टेज से होकर गुजरना है। उसके बाद आप दस लाख रूपए साल के कमाने के लिए एलिजिबल हो जाएंगे। चलिए देखते है वो चार स्टेज कौन सा है।

स्टेज 1 – Signing a new story

यह प्रोग्राम का पहला स्टेज है जहा Story writer को एक नया कहानी लिखने की शुरुआत करनी है। इस स्टेज में आपका कहानी के 50,000 शब्द पुरे हो जाने के बाद आपको 5000 रुपए रिवॉर्ड की तौर पर पॉकेट एफएम के द्वारा दिया जाएगा।

स्टेज 2 – Updating the story daily

यह प्रोग्राम का सेकंड स्टेज है। जब आपके नए स्टोरी का 50,000 शब्द पुरे हो जाएंगे उसके बाद सेकंड स्टेज आटोमेटिक शुरू हो जाएगा। इस स्टेज आपको अपने स्टोरी का daily new episode पब्लिश करना है। इस स्टेज में आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपका पुरे महीने का एपिसोड 50,000 शब्दों से कम नहीं होना चाहिए।

जैसे ही आपका सेकंड स्टेज का टारगेट पूरा होगा आपको फिर से 5000 रूपए का रिवॉर्ड मिलेगा। यदि आपका डेली एपिसोड एक महीने में 70,000 शब्दों से अधिक होता है तो आपको 8000 का रिवॉर्ड मिलेगा।

यदि आप चाहे तो एक महीने में ज्यादा से ज्यादा दो दिन का गैप कर सकते है। इससे ज्यादा गैप होने पर आपको रिवॉर्ड नहीं मिलेगा।

स्टेज 3 – Reaching the milestones

यह इस प्रोग्राम का तीसरा स्टेज है। इस स्टेज में जैसे जैसे आपके कहानी का चैरेक्टर पहले से तय टारगेट को पार करेगा आपको reaching the milestones का रिवॉर्ड मिलता जाएगा। यह रिवॉर्ड आपको मैक्सिमम दो बार ही मिलेगा। जैसे ही आपका Story तीसरे milestones को पर करेगा आप चौथे स्टेज पर पहुंच जाएंगे।

इस स्टेज में मिलने वाला रिवॉर्ड आपके लिए एडिशनल रिवॉर्ड होगा जो स्टेज 2 के रिवॉर्ड के साथ ही चलता रहेगा। इस स्टेज में यदि आपके कहानी का वर्ड काउंट 150,000 पहुंचेगा तो आपको पहला एडिशनल रिवॉर्ड मिलेगा, जो 2500 का होगा। इसी तरह Story word count 250,000 पुरे होने पर आपको 5000 का एडिशनल रिवॉर्ड मिलेगा।

स्टेज 4 – Eligibility for VIP royalty programm

यह Pocket FM Writer Benefit Program का फाइनल स्टेज है इस स्टेज पर पहुंचने के लिए आपको अपने Story का 250,000 Word पुरे करने होंगे। एक बार आपके कहानी का 250,000 शब्द पुरे हो जाने के बाद आप 10 लाख Yearly कमाने के लिए एलिजिबल हो जाएंगे।

पॉकेट एफएम से पैसे कैसे कमाएं? How to earn money from Pocket FM?

Pocket fm Story Writer और Voice Artist (वॉइस टेलर ) के लिए पैसे कमाने का एक बेहतरीन अवसर दे रही है। यहाँ Story Writer बनकर आप महीने के लाखो रूपए कमा सकते है और अपना करियर बना सकते है।

पॉकेट एफएम के राइटर बनने और पैसे कमाने के लिए इस स्टेप्स को फॉलो करें –

पॉकेट एफएम राइटर के लिए अप्लाई करें (Become a pocket fm writer)

पॉकेट राइटर बनने के लिए सबसे पहले आपको As a Writer पॉकेट एफएम से जुड़कर अपना एक एडमिन अकाउंट तैयार करना होगा।

  • Pocket fm Studio पर जाएँ।
  • Create Account पर क्लिक करें।
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और Continue बटन पर क्लिक करें।
  • अपने नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करें और Continue पर क्लिक करें।
  • नाम और ईमेल भरे, Laguage Profiency में उस लैंग्वेज को चुने जिसमे आप लिखना चाहते है और Account type में Author सेलेक्ट इसके बाद Continue पर क्लिक करें।

अपनी पहली नॉवल पब्लिश करें

Pocket fm स्टूडियो में अप्लाई करके एक ऑथर अकाउंट बनाने के बाद अब आपको अपनी पहली राइटिंग स्टार्ट करनी होगी। आपका पहला नावेल कम से कम 1500 शब्दों का होना चाहिए तभी आप पहला एपिसोड पब्लिश कर पाएंगे।

पहला Novel पब्लिश करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Pocket Novel Dashboard पर जाये।
  • Novel > New Novel पर क्लिक करें।
  • अपने बुक को एक नाम दें और Create Book And Go To First Chapter पर क्लिक करें।
  • अब Untitle Chapter में अपने chapter को एक नाम दें और अपनी स्टोरी लिखें।
  • स्टोरी स्टोरी पहला भाग लिख लेने के बाद Publish पर क्लिक करें।

रोज एक नया एपिसोड पब्लिश करें।

पहला एपिसोड पब्लिश हो जाने के बाद आपको रोज एक नया एपिसोड पब्लिश करना है। जैसे जैसे आप एपिसोड पब्लिश करते जाएंगे आपका माइलस्टोन पूरा होते जाएगा और आपको रिवॉर्ड मिलते जाएगा। जब आप 250,000 शब्द पूरा कर लेंगे तो आपका स्टोरी monetization के लिए एलिजिबल हो जाएगा और आप Pocket VIP Royalty Program के तहत earning कर सकेंगे।

रोज नया एपिसोड अपडेट करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Pocket Novel Dashboard > Novel पर जाये।
  • उस Novel को सेलेक्ट करे जिस पर आप नया एपिसोड अपडेट करना चाहते है।
  • New Chepter पर क्लिक करें।
  • Chepter को एक नाम दे और अपना एपिसोड लिखें।
  • एपिसोड लिख लेने के बाद Publish बटन पर क्लिक करें।

पॉकेट एफ एम पर Audiobook कैसे अपलोड करें?

यदि आप Story Teller है और अपने टैलेंट का इस्तेमाल करके Pocket FM से पैसे कामना चाहते है तो अपना स्टोरी ब्रॉडकास्ट पॉकेट एफएम में अपलोड करके अपने ब्रॉडकास्ट (Audiobook) को मोनेटाइज कर सकते है।

Audiobook पॉकेट एफएम पर अपलोड करने के लिए आपको इसके एंड्राइड ऍप को मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा तभी आप अपने ऑडियोबुक को अपलोड कर पाएंगे।

  • Playstore से Pocket FM Apps डाउनलोड करें।
  • अपने मोबाइल नंबर के सहायता से ऍप्स में लॉगिन करें।
  • My Library > Three Dot Menu > My Profile पर जाएँ।
  • Plus के आइकॉन पर क्लिक करके Upload Audio को सेलेक्ट करें।
  • अपने ऑडियो फाइल को सेलेक्ट करें और required details (एपिसोड टाइटल, डिस्क्रिप्शन आदि ) भरें और Upload बटन पर क्लिक करें।

Note: पॉकेट एफएम से रेलेटेड कोई अन्य जानकारी के लिए आप इनके chat box का इस्तेमाल करके इनसे कांटेक्ट कर सकते है।

Conclusion

यदि आपको कहानी लिखने का शौक है तो आपको इस अवसर का फायदा जरूर लेना चाहिए। इसे आप पार्ट टाइम से शुरू कर सकते है। जब आपके फॉलोवर्स बढ़ जाएंगे और आपका स्टोरी मोनेटाइज हो जाएगा तो आप इसे फुल टाइम भी कर सकते है। यदि आप स्टोरी टेलर बनना चाहते है तो किसी लेखक से संपर्क करके अपने लिए कहानी लिखवाकर उसे ऑडियो में बदलकर अपलोड कर सकते है।

ऐसे ही धमाकेदार पोस्ट पाने के लिए इस साइट फॉलो करते रहे। मुझे सपोर्ट करने के लिए इस पोस्ट को अपने सोशल ग्रुप में जरूर शेयर करें।

2 thoughts on “पॉकेट एफएम से 10 लाख कैसे कमाएं। Pocket FM story writer and Voice artist program”

    1. Pocket fm user ke liye hai jaha story sun sakte hai, yadi aap novel post karna chahte hai jise user padhe aur apki income ho, to aap pocket fm ke studio web version me jakar apna novel post kar sakte hai.

Leave a Comment

Your email address will not be published.