पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? 2022

क्या आप जानना चाहते है पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें और इसका लाभ लेना चाहते है। इस पोस्ट के माध्यम से मई आज आपको पीएम किसान सम्मान निधि की सभी इनफार्मेशन देने वाला हूँ।

आज भारत के लगभग सभी किसान इस योजना का लाभ ले रहे है और हर साल 6000 का सहायता राशि प्राप्त कर रहे है जो सीधे किसानो के बैंक खाते में ट्रांसफर किये जाते है। यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते है तो बिना देर किये आज ही ओफिसिअल वेबसाइट में जाकर आवेदन करे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य भारत के सभी सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस उद्देश्य के अंतर्गत ऐसे किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान किया जा रहा था जिसके पास 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि है, लेकिन अब ये सीमा हटाकर देश के सभी किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान किया जा रहा है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत के तहत छोटे और सीमांत किसानों को हर साल 6000 का पूरक राशि जिसे उनके आधार से जुड़े बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा जो 2000 रूपए के तीन किस्तों में प्रत्येक चार माह में आएगा।

यह योजना 01.12.2018 को लागू किया था जिसका पहला कट ऑफ 01.02.2019 को जारी हुआ था। इस योजना का लाभ लेने वाले की अगर मृत्यु हो हो जाती है उनका परिवार इसके पात्र होगा बशर्ते वह भी एक सीमांत किसान परिवार का होना चाहिए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शर्ते

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसान यह सुनिश्चित कर ले कि वह दिए गए शर्तो को पूरा करते है। यदि किसान इन शर्तो को पूरा नहीं करते तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

  • उम्मीदवार सविधान में किसी भी पद पर न हो।
  • उम्मीदवार भूतपूर्व या वर्तमान में मंत्री/राज्य मंत्री नहीं होना चाहिए।
  • उम्मीदवार भूतपूर्व या वर्तमान केंद्र या राज्य सरकार अधिकारी या कर्मचारी (चतुर्थ श्रेणी को छोड़कर) न हो।
  • उम्मीदवार करदाता नहीं होना चाहिए।
  • चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी को छोड़कर मानसिक आय का पेंशन 10,000 से अधिक न हो।
  • उम्मीदवार पेशेवर नागरिक जैसे डॉक्टर, इंजिनीअर, वकील इत्यादि न हो।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट्स

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • जमीन के कागज़ात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

पहले पीएम किसान सम्मान निधि के लिए किसान लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के माध्यम से आवेदन कर पते थे मगर अब सरकार द्वारा नियम बदल दिए है। इस नियम के तहत अब किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

जो भारतीय किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते है वो निचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें
  • पीएम किसान सम्मान निधि के ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ और स्क्रॉल डाउन करके “New former registration” को क्लिक करें।
  • अब इस विंडो पर अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें और स्टेट सेलेक्ट करके इमेज कोड भरें। इसके बाद “Send OTP” पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और इमेज कोड डालकर “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपसे किसान की पर्सनल डिटेल, बैंक और जमीन की डिटेल मांगी जाएगी। आपको इसे ध्यान से भरना है।
  • इसके बाद आधार कार्ड, बैंक पासबुक और जमीन के कागजात का पीडीऍफ़ फॉर्मेट अपलोड कर दे और “Save” बटन पर क्लिक कर दें।

यदि पीएम किसान सम्मान निधि के लिए रजिस्ट्रेशन करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप अपने नज़दीकी सीएससी सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

यदि आप पीएम किसान के ऑफिसियल एप्लीकेशन के द्वारा रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो वह से आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट कैसे देखें?

पीएम किसान सम्मान निधि ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस योजना की लिस्ट देख सकते है और इसमें अपना नाम देख सकते है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट देखने के लिए आपको नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • इसके बाद स्क्रॉल डाउन करके “Beneficiary List” पर क्लिक करें।
  • अब यहाँ पर स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब्डिस्ट्रिक्ट और विलेज सेलेक्ट करके “Get Report” पर क्लिक करें
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट कैसे देखें

इसके बाद आपके स्क्रीन पर Beneficiary List खुल जाएगा। इसमें आप उन सभी का नाम देख सकते है जो इस योजना का लाभ ले रहे है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे चेक करें?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा चेक करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जायें और स्क्रॉल डाउन करके “Beneficiary Status” पर क्लिक करें। इसके बाद आधार नंबर/अकाउंट नंबर/मोबाइल नंबर डालकर “Get Data” पर क्लिक करें।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

किसान सम्मान निधि योजना के वेबसाइट में “Beneficiary list” पर जाकर किसान अपना नाम देख सकता है। Beneficiary List निकालने का प्रोसेस मैंने ऊपर बताया है।

पीएम किसान ऍप्स कैसे डाउनलोड करें?

पीएम किसान एप्लीकेशन आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है या पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर स्क्रॉल डाउन करके “Download PMKISAN Mobile app” पर क्लिक करें।

Conclusion

सरकार द्वारा चलाये जा रहे इस योजना के तहत सभी किसानो को आर्थिक सहायता प्राप्त हो रही है जिसे किसान आने कृषि के दौरान आ रहे कमियों को पूरा कर रहे है।

यदि आप भी एक किसान और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आज ही योजना के लिए अप्लाई करे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? इसका प्रोसेस मैंने ऊपर बताया है जिसे फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है।

More resources

Leave a Comment

Your email address will not be published.