ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं? Complete Advanced Guide 2022

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं? यदि आपको गाड़ी चलानी आती है और आप 18 वर्ष के हो चुके है तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO ऑफिस या किसी एजेंट के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे। आप घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते है।

पहले इस लाइसेंस को बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस और किसी एजेंट के पीछे जाकर भारी रकम देकर ड्राइविंग लाइसेंस जारी करवाना पड़ता था। ऐसे में खर्च और मेहनत दोनों ज्यादा लगते थे। मगर अब सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खोल दिया है। इसके माध्यम से कोई भी नागरिक अपना लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस क्या है और क्यों आवश्यक है?

ड्राइविंग लाइसेंस सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी किया गया परमिट लाइसेंस है, जो किसी भी नागरिक को पब्लिक रोड पर गाड़ी चलाने की अनुमति देता है। यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है, तो आप किसी भी तरह के वेहिकल पब्लिक रोड पर नहीं चला सकते। यदि आप बिना लाइसेंस के पब्लिक रोड पर गाड़ी चलाते पाए है तो आपको 5000 तक जुर्माना देना पड़ सकता है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा केवल उसी नागरिक को लाइसेंस दिया जाता है जो गाड़ी चलाना जानता हो। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि कोई ऐसे व्यक्ति जिसे गाड़ी चलाना नहीं आता है वो पब्लिक रोड पर गाड़ी चलाकर किसी दुर्घटना का कारण न बने।

यदि आप पब्लिक रोड पर गाड़ी चलाना सीखना चाहते है तो आप लर्निंग लाइसेंस बनवाकर गाड़ी चलाना सीख सकते है और सीखने के बाद इसे परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस में कन्वर्ट करवा सकते है।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए क्या-क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए।

  • फॉर्म 1 (Self Declaration)
  • एड्रेस प्रूफ डाक्यूमेंट्स (आधार कार्ड, वोटर आईडी, राशन कार्ड, एफिडेविड आदि)
  • आयु प्रमाण पत्र (Age proof – स्कूल सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, एफिडेविड, पैन कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट आदि)
  • मेडिकल सर्टिफिकेट (अगर आपकी उम्र 50 साल के ऊपर है)
  • लर्निंग लाइसेंस (लर्निंग लाइसेंस को ड्राइविंग लाइसेंस में बदलने के लिए)
  • फोटो और हस्ताक्षर

ड्राइविंग लाइसेंस की फीस कितनी है।

यदि आप किसी भी प्रकार का Learner License बनवाते है तो आपको 50 रूपए की फीस ऑनलाइन टेस्ट के लिए देना होता है। इसके अलावा अगर आप दो पहिया वाहन के लिए लर्निंग लाइसेंस बनवाते है तो आपको इसके लिए 150 रूपए और देने होंगे। इस तरह से आपको कुल 200 रूपए देने होंगे।

अगर आप चार पहिया वाहन के लिए लर्निंग लाइसेंस बनवाते है तो भी आपको 150 रूपए ही देने होंगे और साथ में ऑनलाइन टेस्ट का शुल्क जोड़ने पर आपको कुल 200 रूपए यहाँ भी देने होंगे।

दो पहिया और चार पहिया दोनों का लर्निंग लाइसेंस एक साथ बनवाने पर आपको कुल 350 रूपए देने होंगे। दोनों को एक साथ बनवाने पर आपको दोनों लाइसेंस के लिए एक ही बार ऑनलाइन टेस्ट देना होगा इसीलिए 50 रूपए कम देना होता है।

अब बात करते है ड्राइविंग लाइसेंस (लर्निंग लाइसेंस को ड्राइविंग लाइसेंस में कन्वर्ट करना) की तो आपको दो पहिया वाहन की ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 750 रूपए देने होंगे और चार पहिया वाहन के लिए भी आपको 750 रूपए ही देने होंगे। यदि आप दोनों लाइसेंस एक साथ बनवाते है तो आपको सिर्फ 1350 रूपए शुल्क देना होगा।

यहाँ पर बताई गयी फीस सभी राज्य में अलग अलग हो सकती है या इनमे गवर्मेंट के द्वारा बदलाव किया जा सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल फीस

ड्राइविंग लाइसेंस Expired होने के बाद यदि आप उसे रिन्यूअल करते है तो आपको इसके लिए 300 रूपए का फीस देना होगा। यदि आप अपने लाइसेंस को Expired होने के बाद रिन्यूअल करने में देरी करते है तो आपको इसके लिए 100 रूपए Late fees के तौर पर देना होगा।

लर्निंग लाइसेंस कैसे बनाएं?

लर्निंग लाइसेंस कैसे बनाएं

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने से पहले आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाना होगा जो आपको पब्लिक रोड पर गाड़ी चलाना सिखने की परमिशन देता है। लर्निंग लाइसेंस बनाने के एक महीने बाद आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है।

  1. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

    लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ और “Online Service > Driving license related services” पर क्लिक करें इसके बाद अपना स्टेट सेलेक्ट करें।

  2. अप्लाई फॉर लर्निंग लाइसेंस पर क्लिक करें।

    इसके बाद “Apply for learner license” पर क्लिक करें। यहाँ पर आपको लर्निंग लाइसेंस अप्लाई करने के स्टेप्स दिखाया जाएगा। अब यहाँ “Continue” पर क्लिक करें और “Applicant does not hold any Driving/Learner licence issued in India” को सेलेक्ट करके सबमिट पर क्लिक कर दें।

  3. एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें।

    अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा। इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी ध्यान से भरेंऔर फॉर्म भरने के बाद “Submit” पर क्लिक कर दें। फॉर्म सबमिट होने के बाद इसका एकनॉलेजमेन्ट रिसिप्ट डाउनलोड कर लें और साथ ही फॉर्म नंबर1 भी डाउनलोड कर लें। इसके बाद “Next” पर क्लिक करें।

  4. आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें।

    अब आपको लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए लगने वाले आवश्यक डॉक्यूमेंट आयु प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण पत्र और फॉर्म 1 को अपलोड करें। यदि आपकी उम्र 50 वर्ष से अधिक है तो मेडिकल सर्टिफिकेट अपलोड करें और “Next” पर क्लिक करें।

  5. पेमेंट गेटवे सेलेक्ट करके फीस का भुगतान करें।

    डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद अब आपको लर्निंग लाइसेंस के लिए फीस पाय करना है। इसके लिए “Proceed to payment” पर क्लिक करके पेमेंट गेटवे सेलेक्ट करें और फीस का भुगतान करें। फीस का भुगतान हो जाने के बाद पेमेंट रिसिप्ट डाउनलोड करके रख लें।

  6. आरटीओ ऑफिस में एग्जाम देने के लिए स्लॉट बुक करें।

    यह इस प्रोसेस का फाइनल स्टेप है जिसमे आपको एग्जाम देने के लिए समय और दिनांक सेलेक्ट करना है। इसके लिए आपको मेन पेज पर जाकर “Application Status” पर क्लिक करना है, अब एप्लीकेशन नंबर, जन्मदिन और कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर देना है। अब आपको फाइनल स्टेप के ऑप्शन पर redirect कर दिया जाएगा। यहाँ पर कैलेंडर से मनचाहे दिनांक को सेलेक्ट करके स्लॉट बुक कर लें।

इसके बाद आपको अपने साथ आयु प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण पत्र, फॉर्म नंबर1, एप्लीकेशन एकनॉलेजमेन्ट रिसिप्ट, एल एल स्लॉट एकनॉलेजमेन्ट और एप्लीकेशन (प्री फील) फॉर्म को लेकर स्लॉट बुक किये गए समय पर आरटीओ ऑफिस जाकर टेस्ट देना है। इसके बाद आपका लर्निंग लाइसेंस जेनेरेट हो जाएगा। एप्लीकेशन Pre fill फॉर्म को आप आप्लिकेशन स्टेटस पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

लर्निंग लाइसेंस प्रिंट कैसे करें?

  • लर्निंग लाइसेंस प्रिंट या डाउनलोड करने के लिए के लिए सारथी परिवहन के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब मेनू से Learner License > Print Learner License (Form 3) को क्लिक करें। इसके बाद “Proceed” पर क्लिक करें।
  • अब अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि एंटर करके “Submit” पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सबमिट करें।
  • आपके स्क्रीन पर Learner License आ जाएगा इसे प्रिंट कर लें।

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं?

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं?
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • नीचे स्क्रॉल करके “Drivers/ Learners License” को क्लिक करें।
  • अब अपना स्टेट सेलेक्ट करें। आप एक नए विंडो पर रिडाइरेक्ट हो जाएंगे।
  • इसके बाद “Apply for Driving License” पर क्लिक करें। अब आपको 7 स्टेप्स दिखाई देंगे जिसे आपको पूरा करना है। “Continue” पर क्लिक करके आगे बढ़ें।
  • अपना लर्निंग लाइसेंस नंबर और जन्मतिथि दर्ज करके “OK” पर क्लिक करें। आपका सभी डिटेल्स जो आपने लर्निंग लाइसेंस के लिए दिया था वो फेच होकर आ जाएंगे।
  • अब इस डिटेल्स (एप्लीकेशन डिटेल्स, एड्रेस डिटेल्स) को वेरीफाई करें। यदि आपको इसमें करेक्शन करना है तो कर सकते है।
  • इसके बाद जो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है उसे सेलेक्ट करके “Submit” पर क्लिक कर दें। एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म और एकनॉलेजमेन्ट फॉर्म को डाउनलोड करके रख लें। अब “Next” पर क्लिक करें।
  • अब लाइसेंस के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स अपलोड करें। डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए “Proceed” पर क्लिक करें। यहाँ पर आपको लर्निंग लाइसेंस और आयु प्रमाण पत्र अपलोड करना है। डाक्यूमेंट्स अपलोड हो जाने के बाद “Next” के बटन पर क्लिक करें।
  • अब लाइसेंस के लिए लगने वाली फीस का पेमेंट करें। फीस का पेमेंट करने के लिए “Proceed” पर क्लिक करें और पेमेंट गेटवे सेलेक्ट करके पेमेंट कर दें। पेमेंट होने के बाद पेमेंट रिसिप्ट को डाउनलोड कर लें। अब “Next” पर क्लिक करें। इसके बाद अपना जन्मतिथि दर्ज करके सबमिट करके फाइनल स्टेप्स के लिए आगे बढ़ें।
  • इसके बाद ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए स्लॉट बुक करें। स्लॉट बुक करने के लिए Proceed पर क्लिक करें अब जिस व्हीकल के लिए आप स्लॉट बुक करना चाहते है उसे सेलेक्ट करें और “Proceed to book” पर क्लिक करें। इसके बाद डेट सेलेक्ट करके स्लॉट बुक करें और अपॉइंटमेंट रिसिप्ट को डाउनलोड कर लें।

इसके बाद जो रिसिप्ट और फॉर्म आपने डाउनलोड लिए है उसका प्रिंट आउट, अपलोड किया हुआ डॉक्यूमेंट का फोटोकॉपी और ओरिजिनल कॉपी लेकर अपॉइंटमेंट के दिन आपको आरटीओ ऑफिस जाना है और ड्राइविंग टेस्ट देना है। यदि आप ड्राइविंग टेस्ट में पास हो जाते है तो एक माह के अंदर आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके घर पहुंच जाएगा।

ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए आप अपना गाड़ी साथ लेकर जाये क्योकि कुछ सेंटर में टेस्ट देने के लिए गाड़ी उपलब्ध नहीं कराया जाता।

ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के बाद DL की स्थिति जाने के लिए परिवहन के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Drivers/Learners License पर क्लिक करें। इसके बाद Application Status पर जाएँ और अपना एप्लीकेशन नंबर, जन्मतिथि और कैप्चा कोड भरकर सबमिट करें। सबमिट करने के बाद आपको एप्लीकेशन स्टेटस का पता चल जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करें?

  • ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए परिवहन के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • स्क्रॉल डाउन करके “Drivers/ Learners License” पर क्लिक करें।
  • अब हैडर मेनू से Driving License > Print Driving License को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि डालकर “Submit” पर क्लिक करें।
  • रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और फिर से “Submit” पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर आपका लाइसेंस शो होगा। यहाँ से अपना ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड या प्रिंट कर लें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.