iTheme Security में IP Address को Ban कैसे करें?

iTheme Security का इस्तेमाल करके आप किसी भी IP Address को Ban कर सकते है, और उसे site access करने से रोक सकते है। यह feature तब इस्तेमाल किया जाता है जब कोई यूजर साइट को hack करने की कोशिश करता है, या किसी यूजर को साइट एक्सेस नहीं देना चाहते।

iTheme Security में IP Address को Ban कैसे करें?

iTheme Security में IP Address को ban करने के लिए Security > Settings > Features > Lockouts में जाएँ और Ban user toggle को On करें। इसके बाद Settings Icon पर क्लिक करें।

iTheme Security में IP Address को Ban कैसे करें?

इसके बाद आप Configure Page में Redirect हो जाएंगे। यहाँ Custom bans के सेक्शन में Enable ban list को Checked करें, और Ban User Agents में उस IP Address को डाले जिसे आप Ban करना चाहते है। एक Line में केवल एक ही IP Address लिखें।

Banned IP list

IP Address को add करने के बाद save button पर click करें।

iTheme Security में Banned IP Address को Remove कैसे करें?

कभी कभी गलती से ऐसे IP Ban हो जाते है. जिसे हम बैन नहीं करना चाहते। और कई बार brute force security Lockout के कारण बार बार login attempt करने से IP Ban हो जाते है। ऐसे कंडीशन में team member एडमिन पैनल में login नहीं कर पाते। ऐसे आई पी एड्रेस को मैनुअली तरीके से Remove कर सकते है।

Banned IP को remove करने के लिए Security > Settings > Configure > Lockouts > Ban Users पर जाएँ, और Ban user agents section के IP list में से उस IP को delete कर दे जिसे आप release करना चाहते है। इसके बाद Save बटन पर क्लिक कर दें।

release Banned ip address in iTheme security

यदि कोई यूजर इस सिक्योरिटी के द्वारा ban हो जाता है, तो उसे You have been locked out का का मैसेज दिखाई देगा। उस यूजर का IP release के बाद यह error massage दिखाई देना बंद हो जाएगा, और यूजर फिर से लॉगिन कर पाएगा।

यह भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *