iThemes Security पर IP Address को Whitelist कैसे करें

आपका IP address, itheme security को trusted डिवाइस होने का संकेत देता है। और यह सर्विस आपके कंप्यूटर को Block होने से बचाता है।

iTheme security एक बहुत ही स्ट्रांग all in one security plugin है। इस प्लगइन से आप अपनी साइट को पूरी तरह से सुरक्षित कर सकते है। यह एक वेबसाइट को प्रोटेक्ट करने के लिए 30 से भी ज्यादा features देते है, जो आपके साइट को hackers से बचाता है।

बहुत से यूजर IP Address क्या है? नहीं जानते उनके लिए एक छोटा सा डिटेल्स दे रहा हु। IP Address किसी भी मशीन डिवाइस का identity address होता है, जो डिवाइस को unique identification देता है। यह IP एड्रेस numeric form में होता है। जैसे कि 102.302.20.321.

iTheme security पर IP Address को Whitelist कैसे करें?

अपने IP Address को Whitelist में डालने के लिए आपको कुछ स्टेप्स follow करना होगा उसके बाद आपका IP Address website के security को trusted signal देने के लिए ready हो जाएगा। इस प्रोसेस के लिए iTheme security plugin आपके वेबसाइट में Install और Activate रहना चाहिए।

  1. Security > Settings > Configure > Global Settings पर जाएँ।
  2. Authorized Host Check box को checked करें।
  3. Add my current IP to the authorized host list button पर क्लिक करें।
iThemes Security पर IP Address को Whitelist कैसे करें

जैसे ही आप बटन पर क्लिक करेंगे, आपका IP address Whitelist हो जाएगा। अन्य IP को whitelist में add करने के लिए मेनुअली तरीके से Authorized host बॉक्स में टाइप करें।

Whitelist IP को कैसे remove करे?

Whitelist IP remove करने के लिए Security > Settings > Configure > Global Settings पर जाएँ और Authorized host box में से उस ip को clear कर दें जिसे आप हटाना चाहते है। इससे वह ip whitelist से रिमूव हो जाएगा।

IP Address को Add करने की जरुरत क्यों पड़ती है?

IP किसी भी मशीन का uniqe identity है। itheme security को डेवलपर द्वारा ऐसा structure दिया गया है कि अगर कोई हैकर आपके साइट पर Brute force attack करता है तब यह security उस computer का IP detect कर लेता है और उसे ban कर देता है।

एक बार IP Ban होने के बाद वह set किये गए टाइम तक उस कंप्यूटर से आपके साइट को विजिट नहीं किया जा सकता।

यदि साइट के एडमिन पासवर्ड भूल गया हो या by mistake कई बार wrong password डाला जा रहा हो, तब यह प्लगइन owner के computer को भी Ban कर देगा।

इससे site owner साइट में लॉगिन नहीं कर पाएगा। लेकिन अगर owner का IP whitelist में added है, तो यह security आपके computer को Trusted device समझता है और उस कंप्यूटर को बैन नहीं करता।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *