Enforce SSL क्या है? इसे कैसे Enable करें

Enforce SSL website security features में से एक है, जो आपके साइट के information को safe रखता है और हैकर्स से प्रोटेक्ट करता है। SSL Certificate आपके वेबसाइट के साथ साथ आपके client के details को भी security provide करता है।

SSL क्या है?

SSL, Internet protocol network (Service) है, जो browser और server के बीच एक encrypted protocol का निर्माण करता है जिससे यूजर और सर्वर के बीच का डाटा end to end encrypted रहता है। SSL का पूरा नाम Secure Sockets Layer है।

यह वेब सर्वर को extra securiry layer प्रदान करता है, जो सर्वर से निकलने वाले data और यूजर के ब्राउज़र से collect होने वाले data को सुरक्षित रूप से हैकर्स की नज़रो बचाते हुए हुए आदान प्रदान करता है।

हैकर्स की नज़र हमेशा यूजर के financial data (Bank details) और personal information (Address, date of birth) पर रहता है, जिसे हैकर्स गलत कामो के लिए इस्तेमाल कर सकता है। ऐसे निजी जानकारी को SSL सर्वर पर encrypted रखता है।

Enforce SSL क्या है?

Enforce SSL, Website के traffic को secure protocol में redirect का method है, जो redirect code 301 का उपयोग करके “http” protocol पर आने वाले सभी traffic को secure protocol “https” पर भेजता है।

इस method से आपके यूजर के साथ साथ आपके एडमिन पैनल भी secure protocol में redirect हो जाएंगे जिससे आपके एडमिन एक्सेस की जानकारी भी सर्वर पर एन्क्रिप्ट हो जाएगी।

Enforce SSL को कैसे Enable करें?

इस पोस्ट में मैंने iTheme security का इस्तेमाल किया है, आप किसी और सिक्योरिटी का भी इस्तेमाल कर सकते है।

Enforce SSL को enable करने के लिए Security > Settings > Features > Utilities पर जाएँ और Enforce SSL toggle को enabled करें।

Inforce SSL क्या है? इसे कैसे Enable करें

More Resource

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *