Business ko Promote kaise kare | बिज़नेस प्रमोशन के 9 तरीकें

बिज़नेस शुरू करने के बाद business ko promote kaise kare ये बात सामने आता है क्योकि नए बिज़नेस बिना प्रमोशन के आगे नहीं बढ़ता। मैं आपको बिज़नेस प्रमोशन के 9 तरीकें बताऊंगा। जो आपके बिज़नेस को आगे बढ़ने में मदद करेगा और आपके इनकम और कस्टमर को तेजी से बढ़ा देगा।

Business ko Promote kaise kare

हमें बिज़नेस को Promote करने की जरुरत क्यों है? इसका एक बहुत ही सरल जवाब है। जब हम एक नया बिज़नेस शुरू करते है तो इसके बारे में केवल हम और आसपास के दो चार लोग ही इसके बारे में जानते है। मगर सिर्फ दो चार कस्टमर से हमें उतना इनकम नहीं होता जिससे हमारा monthly target पूरा हो सके।

हमें अच्छा Income Generate करने और ओल्ड स्टॉक को बेचने और नए स्टॉक भरने के लिए ज्यादा से ज्यादा कस्टमर की जरुरत होती है। इस कारण हमें अपने बिज़नेस के बारे में लोगो को बताना या हम यूँ कहे कि इसका Promotion करना पड़ता है।

Business ko Promote kaise kare | बिज़नेस को प्रमोट कैसे करें

नए बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए आप इन तरीको को अपने प्लान में शामिल कर सकते है और तेजी से अपने इनकम और Customer बढ़ा सकते है।

पोस्टर लगाकर

यह एक बहुत ही पुराना और लोकल एरिया को टारगेट करने का बहुत ही अच्छा Promotion method है। आपको किसी प्रिंटिंग प्रेस शॉप से अपने बिज़नेस के लिए पोस्टर छपवाना है।

इस पोस्टर में आपके शॉप का नाम, आपके प्रोडक्ट का नाम, और दुकान का एड्रेस लिखा हो। इसके साथ ही आपसे संपर्क करने के लिए आपका फ़ोन नंबर और ईमेल एड्रेस भी हो।

अब इस पोस्टर को किसी Worker को देकर उसे सभी टारगेट एरिया में दीवारों पर लगवा दें। कुछ पोस्टर गाड़ियों पर भी लगा दें। इससे पब्लिक की नज़र आपके पोस्टर पर पड़ता है और आपके बिज़नेस को लोग जानने लगते है।

पोस्टर लगते समय एक बात का ध्यान रखे कि पोस्टर ऐसे स्थान पर लगाए जहा पब्लिक का आना जाना लगा रहता हो।

कैरी बैग बनवाकर

यह बहुत ही पॉपुलर और ज्यादा इस्तेमाल होने वाला प्रमोशन मेथड है। इस मेथड का इस्तेमाल सभी बिज़नेस मैन करते है चाहे वो ऑनलाइन बिज़नेस हो या ऑफलाइन।

जब कस्टमर कोई Product Purchase करता है तो उसे ले जाने के लिए सभी प्रोडक्ट को एक कैरी बैग (थैला) में डाल कर कस्टमर को देते है। जब कस्टमर इसे ले जाता है और वह कस्टमर उस थैले का इस्तेमाल अन्य सामान ले जाने के लिए इस्तेमाल करने लगता है तो इस बीच पर बहुत लोगो की नज़र इस थैले पर पड़ता है।

अगर आप ऐसे थैले बनवाए जिस पर बिज़नेस (शॉप) की ब्रांडिंग (शॉप का नाम, प्रोडक्ट और एड्रेस ) छपा हो तो लोगो की नज़र आपके ब्रांड पर पड़ेगा और लोग धीर धीरे आपके ब्रांड को जानने लगेंगे। इससे आपका कस्टमर बढ़ने लगेगा।

विज्ञापन देकर

विज्ञापन देकर अपने व्यापर को पॉपुलर करने का तरीका लगभग सभी व्यापारी करने लगे है। इससे कम खर्चे में टारगेट लोगो तक आपका ब्रांड डिटेल्स पहुंच जाता है। अपने बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए आप इन Advertisement Platforms का इस्तेमाल कर सकते है।

  • Google Ads
  • Facebook and Instagram Ads
  • Local TV Channel
  • Local Radio Channel

Google Ads – यह International Advertisement Platform है जो आपके द्वारा चुने गए एरिया में ही विज्ञापन दिखता है। आप इस प्लेटफार्म की मदद से इंटरनेट (YouTube, Chrome) चलने वाले कस्टमर को अपना विज्ञापन दिखा सकते है। इस प्लेटफार्म की खास बात यह है कि आपका विज्ञापन उसी को दिखाई देगा जो आपके बिज़नेस से रिलेटेड प्रोडक्ट को सर्च करता है।

Facebook and Instagram Ads – आपने फेसबुक और इंस्टाग्राम का नाम तो सुना ही होगा। आजकल सभी के पास ये Social Media Account रहता है और सभी इसका इस्तेमाल करते है। आप इस बात का फायदा उठाकर अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते है। फेसबुक Ads और Instagram Ads बिलकुल गूगल एड की तरह काम करता है। अंतर सिर्फ इतना है कि इसमें आपका विज्ञापन फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर देख सकेंगे।

Local TV Channel – इस मेथड में आपको पहले अपने बिज़नेस का लेवल देखना है और उस लेवल के टेलीविज़न चैनल पर अपने बिज़नेस का विज्ञापन लगाना है। जैसे यदि आपका व्यापर किसी एक शहर के लिए है तो आप अपना विज्ञापन सिटी केबल वाले लोकल चैनल पर दिखा सकते है। और यदि आपका बिज़नेस राज्य स्तरीय है तो आप उस राज्य के लोकल चैनल पर अपना विज्ञापन दे सकते है। जैसे छत्तीसगढ़ न्यूज़ चैनल, मध्यप्रदेश न्यूज़ चैनल।

Local Radio Channel – आज भी इंडिया में बहुत से लोग रेडिओ सुनते है। रेडिओ में गाने के साथ साथ कई प्रोग्राम्स भी चलते है और लोग इसे सुनना पसंद करते है। आप अपने विज्ञापन के लिए इस रेडिओ चैनल का भी फायदा उठा सकते है। ये भी बहुत अच्छा तरीका है अपने बिज़नेस को प्रमोट करने का मगर ऊपर के तीन मेथड के मुकाबले यह कम एफ्फेक्टिव है।

सोशल मीडिया में कंटेंट पब्लिश करके

सोशल मीडिया आज सभी देश में मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल होने लगा है, क्योकि हर उम्र के लोग आज के समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है। सोशल मीडिया लोगो के साथ जुड़ने का जरिया तो है ही साथ में एक अच्छा मार्केटिंग प्लेटफार्म है।

सोशल मीडिया में अकाउंट बनाकर अपनी एक ग्रुप कम्युनिटी तैयार करके आप अपने बिज़नेस के बारे में कंटेंट पोस्ट कर सकते है। सोशल मीडिया आपका पोस्ट आपके कम्युनिटी के साथ साथ अन्य लोगो को भी दिखाता है।

Social media किसी भी प्रकार के बिज़नेस (ऑनलाइन या ऑफलाइन ) को प्रमोट करने का एक पावरफुल टूल है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने बिज़नेस से लोगो को अपडेटेड रख सकते है।

Sponsored पोस्ट के द्वारा

Sponsored पोस्ट को Online Business या Country level Business के लिए ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ऑफलाइन बिज़नेस के लिए यह ज्यादा एफ्फेक्टिव नहीं है क्योकि इसमें ज्यादा खर्च होता है और इसमें लोकल ऑडियंस को टारगेट नहीं कर सकते।

इस मेथड में किसी अन्य के ब्लॉग या सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके उसमे अपने बिज़नेस या प्रोडक्ट के पोस्ट को शेयर करते है जो उस अकाउंट के follower तक पहुँचता है। Follower जितना अधिक होगा आपका पोस्ट उतने अधिक लोग देख पाएंगे।

Sponsored Post के लिए हमें Famous Blog या सोशल मीडिया अकाउंट ढूंढना है जिसमे ऑनलाइन ट्रैफिक या follower आते हो। उस ब्लॉग/अकाउंट के ओनर से कांटेक्ट करके आपको उससे डील करना है और बताना है कि आप अपने बिज़नेस के बारे में उसके ब्लॉग/अकाउंट में पोस्ट डलवाना चाहते है और आप इसके लिए उसे पेमेंट भी देंगे।

सर्विस/प्रोडक्ट कैंप लगाकर

इस मेथड का इस्तेमाल Local Audience को टारगेट करने के लिए किया जाता है। इसमें आप किसी पब्लिक प्लेस में कैम्प लगाकर वहाँ के पब्लिक का ध्यान अपने साइड आकर्षित करके लोगो को अपने प्रोडक्ट/सर्विस के बारे में बता सकते है। साथ ही यदि आपका बिज़नेस सर्विस देने वाला है जैसे कि हेल्थ चेकप या अन्य इसी तरह के सर्विसेस तो आप फ्री हेल्थ चेकप प्रोवाइड कर सकते है।

कैम्प लगाने से लोग आपके ब्रांड को जानने लगते है और फ्री सर्विस के माध्यम से लोग आपके सर्विस या बिज़नेस के प्रति पॉजिटिव थिंकिंग रखते है और सर्विस अच्छी लगने पर वह आपके सर्विस को इस्तेमाल करना शुरू कर देते है।

अपने कस्टमर को गिफ्ट देकर

गिफ्ट मिलने पर सभी खुश हो जाते है और देने वाले के प्रति पॉजिटिव सोच रखते है। कस्टमर को बीच बीच में फ्री में रेगुलर इस्तेमाल होने वाले वस्तु गिफ्ट कर सकते है और अपने कस्टमर के जरिये अपना बिज़नेस प्रमोट कर सकते है।

गिफ्ट के लिए आप ऐसे वस्तुओ का चयन करें जिसे लोग भीड़ वाली जगह पर इस्तेमाल कर सके। जैसे – पेन, छाता, पर्स आदि। जिस वस्तु को आप अपने कस्टमर को गिफ्ट दे रहे है उस पर आपका Branding (बिज़नेस का नाम ) लिखा होना चाहिए। आपके गिफ्ट की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए।

अब देखते है की यह फ्री गिफ्ट आपके बिज़नेस को Business को Promote कैसे करेगा। जब आपके द्वारा दी हुई वस्तु आपका कस्टमर भीड़ वाली जगह पर इस्तेमाल करेगा तो लोग उसे देखेंगे तो साथ में आपका Branding भी दिखाई देगा। इससे आपका ब्रांड ग्रो होगा।

जब कोई आपके कस्टमर को उस वस्तु के बारे में पूछेगा तो वह आपके दुकान के सर्विस के बारे में बताएगा कि Regular Customer को यह कंपनी Free Gift देती रहती है इससे लोग आपके सर्विस के प्रति आकर्षित होने लगेंगे।

अपने कस्टमर को ऑफर देकर

यह बहुत ही पॉपुलर मेथड है इस मेथड से आपका Brand Promot तो होता ही है साथ ही प्रोडक्ट सेल भी बढ़ता है। आज महंगाई इतनी बढ़ रही है कि लोग सामान खरीदने के लिए डिस्काउंट ढूंढते रहते है ऐसे में आप किसी फेस्टिवल या Session में कस्टमर को डिस्काउंट ऑफर दे सकते है।

जब आप किसी प्रोडक्ट पर ऑफर दे तो उसका एक पोस्टर अपने दुकान के सामने लगा दे साथ ही इसका विज्ञापन भी करवा दे। कस्टमर डिस्काउंट वाले विज्ञापन की ओर अधिक आकर्षित होता है इसीलिए इस मेथड में आपको विज्ञापन देना जरुरी है।

विज्ञापन में आपका डिस्काउंट प्रोडक्ट का लिस्ट और आपके दुकान का नाम और एड्रेस होना चाहिए। यदि आपका बिज़नेस ऑनलाइन है तो प्रोडक्ट लिस्ट, ब्रांड का नाम और वेबसाइट लिखा होना चाहिए।

Games Sponsored करके इनाम देकर

इंडिया में बहुत से स्पोर्ट एंड गेम्स होते रहता है जिसे कई कम्पनिया अपने Level के गेम्स का खर्चा उठाकर उसे Sponsored करता है और विजेता को अपना प्रोडक्ट या सर्विस इनाम के तौर पर देता है।

आप भी अपने level के गेम्स को स्पांसर करके विजेता को इनाम के तौर पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस दे सकते है। इससे आपका Brand Value बढ़ेगा और आपकी कंपनी विश्वसनीय होने लगेगा।

अब तक आप समझ गए होंगे की Business ko Promote kaise kare और इसके साथ ही आपको मेरे द्वारा बताये गए बिज़नेस प्रमोशन के 9 तरीके भी पसंद आये होंगे। इस तरीको का इस्तेमाल करके आप अपने ने बिज़नेस को तेजी से बढ़ा सकते है।

More Resource

Leave a Comment

Your email address will not be published.