Blog se paise Kaise kamaye | Blog Monetization Guide 2021

अगर आपको जानना है कि Blog Se Paise Kaise Kamaye तो ये आपके लिए परफेक्ट गाइड है। जहा से आप अपने Blog को Monetize करने के 6 तरीके जान सकते है।

Blog se paise Kaise kamaye | Blog Monetization Guide

इससे पहले कि हम ये जाने कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये हम ये जान लेते है कि Blogging और Blog monetization क्या है।

Blogging क्या है?

ये मैं उन लोगो के लिए छोटा सा sammary दे रहा हु जो मेरे पिछले पोस्ट को नही पढ़ा हो और नही जानते की ब्लॉगिंग क्या है।

वेबसाइट में रेगुलर नए नए टॉपिक पर आइडियाज और विचार लिखना और उसे पब्लिश करना ही ब्लॉगिंग कहलाता है। ब्लॉगिंग के लिए हमे एक ब्लॉग की जरूरत पड़ती है जिस पर हम अपना आर्टिकल पब्लिश कर सके।

Blog एक वेबसाइट ही है जो Regular नई Article के साथ अपडेट होते रहते है। Blog start करके पैसे कमाने के लिए आप हमारे Blogging Guide को फ़ॉलो कर सकतें है। जहां से आपको पूरी जानकारी मिल जाएगा।

Blog Monetization kya hai?

Blog को Product, Service, Advertisement, Sponsorship आदि की सहायता से मुद्रित करना Blog Monetization है। मुद्रित का मतलब यहाँ इनकम का ज़रिया बनाने से है।

एक उदाहरण के द्वारा समझते है – मानलो आपका एक ब्लॉग है जिसमे बहुत से visitors आते है और उस ब्लॉग पर आपने पैसे कमाने के लिए विज्ञापन लगाया है तो ब्लॉग में विज्ञापन लगाना Blog Monetization है। क्योंकि उस विज्ञापन के बदले आपको पैसे मिलेंगे।

Blog se paise Kaise kamaye? Blog Monetization Guide 2021

Blog से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिसका इस्तेमाल करके आप लाखों रूपए महीनें के कमा सकते है। आज के दौर में ना ही ब्लॉग बनाना मुश्किल काम है और न ही इससे पैसे कमाना मुश्किल काम है। आप बड़े ही आसानी से निचे दिए गए तरीको से अच्छी इनकम कर सकते है।

Google Adsense Ads लगाकर

आप अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस के द्वारा मोनेटाइज कर सकते है जिसमे आपके वेबसाइट में गूगल कंपनी द्वारा थर्ड पार्टी विज्ञापन चलाये जाएंगे जिसका कमिशन आपको सीधे बैंक खाते में मिलेगा।

यह बहुत ही पॉपुलर Monetization Method है जो ब्लॉग में दिखाए जाने वाले एड्स को आटोमेटिक मैनेज करता है और Audience के इंटरेस्ट बेस पर विज्ञापन दिखता है। एडसेंस Commision के तौर पर पब्लिशर को 51% Revenue देता है।

अपने ब्लॉग को एडसेंस के माध्यम से मोनेटाइज करने के लिए आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर Monetization के लियें Apply करना होगा। उसके बाद एडसेंस कर्मचारी आपके Request का रिव्यु करेंगे और यदि आपका ब्लॉग एडसेंस के Requirment को पूरा करता है तो एडसेंस आपके ब्लॉग में विज्ञापन दिखाना शुरू कर देगा।

Sponsored Post लिखकर

यह बहुत ही बढ़िया और ज्यादा पैसे देने वाला मेथड है। इसमें आप अपने ब्लॉग पर Sponsored Advertisement लगाकर या Sponsored पोस्ट लिखकर मनचाहे पैसे कमा सकते है। आपके ब्लॉग में जितना ज्यादा ट्रैफिक आएगा आप एक पोस्ट(Content) का उतना ही अधिक चार्ज कर सकते है।

जो नहीं जानते उनको बता दूँ। जब आप किसी चीज़ को प्रोमोट करने के लिए अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखते है और उसके बदले लिखवाने वाले से पैसे लेते है तो इस तरह के पोस्ट को ही स्पॉन्सर्ड पोस्ट कहा जाता है।

फेमस ब्लॉगर एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट पब्लिश करने का 100$ से 400$ तक चार्ज करते है जो इंडियन रूपए से लगभग 7000 से 48000 होता है।

Sponsored पोस्ट अपने ब्लॉग पर लगाकर पैसे कमाने के लिए आप ऐसे कई वेबसाइट को Join कर सकते है जो इस तरह पोस्ट प्रोवाइड करते है। कुछ पॉपुलर और फ्री वेबसाइट का लिस्ट मैंने नीचे दिया है।

आप इन Websites में जाकर अपना प्रोफाइल बना सकते है, और अपने ब्लॉग के पॉपुलरटी के अनुसार स्पॉन्सर्ड पोस्ट प्राप्त कर सकते है ब्लॉग में प्रमोट कर।

Affiliate marketing से

Affiliate मार्केटिंग भी कमिशन के तौर पर पैसे कमाने का अच्छा मेथड है। इसमें आप किसी थर्ड पार्टी ओनर के फिज़िकल और डिजिटल प्रोडक्ट को सेल करके उनसे कमीशन ले सकते है। Amazon Affiliate इसका एक बहुत ही अच्छा और फेमस उदाहरण है जहा आप Amazon के प्रोडक्ट को बेचकर अपना कमीशन बना सकते है।

इस मेथड में किसी भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए उसे खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती। आप उस प्रोडक्ट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके प्रोडक्ट के लिंक को अपने ब्लॉग में लगा सकते है।

जब कोई कस्टमर आपके द्वारा लगाए गए लिंक से प्रोडक्ट खरीदेगा तो उसका कमीशन आपके Affiliate Account में जोड़ दिया जाएगा जिसे आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते है।

सभी एफिलिएट कंपनी अपने प्रोडक्ट के पीछे अलग अलग कमीशन देती है। कई एफिलिएट कंपनी जो Monthly Subcription के बेस पर प्रोडक्ट सेल करती है उनका प्रोडक्ट सेल करने पर वह कंपनी हर महीने/साल कमीशन देती है।

इस तरह के कमीशन को Recurring Commision कहा जाता है जो कस्टमर के हर रिन्यूअल पर मिलता है। SemRush इसका एक बहुत ही अच्छा उदाहरण है जो 40% Recurring Commision देती है।

Product And Service बेचकर

ब्लॉग में अपने प्रोडक्ट या सर्विस लोगो को बेचकर भी आप पैसे कमा सकते है। मानलो आपका एक मोबाइल एक्सेसरीज की शॉप है और आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करना चाहते है तो आप उस प्रोडक्ट के बारे में अपने ब्लॉग पर लिखकर लोगो को बता सकते है और साथ ही आर्डर करने प्रोसेस भी बता सकते है।

जैसा की हम जानते है आज के समय में लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदना पसंद करते है। इससे कस्टमर को मनचाहा प्रोडक्ट तो मिलता ही है साथ ही रिटेलर को एक बड़ा ऑडियंस मिल जाता है जहाँ वह अपना प्रोडक्ट बेच सकता है।

यदि हम सर्विस की बात करे तो इसे भी आप ब्लॉग के माध्यम से बेच सकते है। चलिए इसका भी एक उदाहरण देखते है। मान लो कि आप एक इलेक्ट्रीशियन है और आप लोगो के घरो में जाकर सर्विस देते है तो आप अपने इस सर्विस के बारे में लोगो को अपने ब्लॉग के माध्यम से बता सकते है और वहीं से आर्डर भी ले सकते है।

ऑनलाइन मकेनिक ढूंढ कर प्रॉब्लम ठीक कराने का दौर तेजी से बढ़ रहा है। अब लोग अपने घरो के इलेक्ट्रॉनिक्स सामान को ठीक कराने के लिए ऑनलाइन मकेनिक बुलाने लगे है। Urbon Company इसका बहुत ही अच्छा उदाहरण है।

ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर

अगर आपके ब्लॉग में बहुत ज्यादा Visitor आने लगे है और आपका ब्लॉग पॉपुलर होने लगा है तो आप अपने ब्लॉग में विज्ञापन देने की सर्विस शुरू कर सकते है इस सर्विस के माध्यम से आप इंटरेस्टेड लोगो के विज्ञापन अपने ब्लॉग में लगा सकते है और उनसे अच्छे पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आपको advertisement का एक पेज बनाकर अपने सभी नियम व शर्तो को इस पेज में लिखना होगा जिससे लोग जान सके की कैसे वो आपके साइट पर विज्ञापन लगवा सकते है। साथ ही आपको Price details भी उस पेज में मेंसन करना होगा। और इस पेज को Header से अटैच करना होगा जिससे लोगो की नज़र इस पर पड़े।

इस तरह के Direct विज्ञापन के लिए आप क्लाइंट से घंटे, दिन, या महीनो के हिसाब से पैसे बना सकते है। आपका ब्लॉग जितना पॉपुलर होगा आप विज्ञापन का फीस उतना ही अधिक बढ़ा सकते है।

Guest Post के माध्यम से

Link building और प्रमोशन आजकल काफी ट्रेंडिंग में है जिससे Guest Post में काफी बढ़ोतरी हो रहा है। यदि आप गेस्ट पोस्ट के बारे में नहीं जानते है तो आपके लिए एक छोटा सा डेफिनिशन देता हूँ।

जब किसी अन्य ब्लॉग पर अपने किसी फायदे के लिए पोस्ट लिखकर उसे पब्लिश करते है तो ऐसे पोस्ट को Guest Post कहा जाता है। इस तरह के पोस्ट के लिए हमें उस ब्लॉग के ओनर से परमिशन लेना पड़ता है।

नए ब्लॉगर बैकलिंक बनाने के लिए ऐसे ब्लॉग को ढूंढते रहते है जो उन्हें Guest Post लिखने के दे। इस तरह के ब्लॉगर को आप अपने ब्लॉग में गेस्ट पोस्ट लिखने दे सकते है और बदले में उनसे पैसे ले सकते है।

इस मेथड से आप अच्छी अर्निंग कर सकते है। यदि आपके ब्लॉग में 10,000 traffic आ रहे है तो आप एक गेस्ट पोस्ट का चार्ज 50$ to 100$ रख सकते है। ट्रैफिक बढ़ने पर आप चार्ज भी बढ़ा सकते है।

इस पोस्ट में आपको Blog se paise kaise kamaye इस बात की जानकारी अच्छे से मिली होगी और आप समझ गए होंगे कि ब्लॉग से आप महीने के लाखो रूपए कमाकर दे सकता है। आप चाहे तो एक साथ कई Monetization Method को इस्तेमाल कर सकते है और अपनी कमाई कई दूना बढ़ा सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *