Admin user को कैसे ब्लॉक करें? iTheme Security

यदि कोई हैकर Admin user का इस्तेमाल करके आपके साइट को हैक करने की कोशिश करता है, तो आप उसे इस settings से automatically block कर सकते है।

“Admin” User को block करने के लिए Security > Settings > Features > Lockouts पर जाएँ और Local Brute Force को ऑन कर दें। इसके बाद सेटिंग के Icon पर click करें।

Admin user को कैसे ब्लॉक करें? iTheme Security

Setting Icon पर click करने पर आप Configure > Lockouts पर Redirect हो जाएंगे। यहाँ पर Automatically ban “admin” user को checked करें और Save Button पर Click कर दें। इसके बाद आपके साइट पर एडमिन username ऑटोमेटिकली बैन हो जाएगा।

Admin User क्या है?

“Admin” WordPress का default username है जो वर्डप्रेस के द्वारा automatically generate किया जाता है। जब हम किसी कंपनी से अपनी साइट होस्ट करने के लिए Hosting खरीदते है, तो हमें एक blank storage provide की जाती है। इस स्टोरेज में हम अपनी Blogs(Website) files अपलोड करते है। इसके बाद ही हमारा साइट यूजर के लिए Online हो पाता है।

लेकिन, blogging करने वाले सभी Bloggers को coding नहीं आती जिससे वह अपने hosting server पर default wordpress इनस्टॉल करके blogging करता है। जिससे सर्वर पर कोई code अपलोड करने की जरुरत नहीं होती।

जब हम किसी server पर WordPress install करते है, तो इनस्टॉल होने से पहले हमसे username और password choose करने के लिए कहा जाता है। यहाँ पर हम अपने पसंद से username और स्ट्रांग पासवर्ड डालते है। और वो हमारा username और password बन जाता है।

यदि हम यूजर और पासवर्ड के ऑप्शन को नहीं भरते और skip कर देते है, तो वर्डप्रेस इंस्टालर हमारे लिए “admin” नाम से एक username और “Pass” नाम से एक पासवर्ड generate कर देता है। जिससे हम admin panel को एक्सेस कर सकें।

“Admin” user को क्यों block करना चाहिए?

आजकल हर घंटे लाखो वेबसाइट हैक हो रहे है और ज्यादातर हैकर्स उन वेबसाइट को target करते है, जो नया बना हो। क्योकि बहुत से एडमिन, साइट नयी होने के कारण default id और password को use करते है।

hackers इसी बात का फायदा उठाकर साइट पर “Admin” यूजर का इस्तेमाल करके Brute force attack करते है और साइट को हैक करने की कोशिश करते है।

इस प्रोसेस से आप अपने एडमिन यूजर को ब्लॉक करके अपने साइट पर होने वाले अटैक को निष्क्रिय कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *