आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं कैसे पता करें? 2022

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं ये पता करना बहुत ही आसान है। यदि आप ये भूल गए है की आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है या कोई नंबर लिंक है या नही तो आप इसे अपने मोबाइल से कुछ ही मिनटों में पता लगा सकते है।

मोबाइल नंबर अब सिर्फ हमसे कांटेक्ट का जरिया नहीं है बल्कि इससे कही आगे बढ़कर यह हमारे लिए सिक्योरिटी वेरिफिएक्शन का कार्य करता है। मोबाइल नंबर हमारे सभी फाइनेंसियल और पर्सनल डाटा का सुरक्षा गार्ड बन चूका है। यह हमारे सभी ट्रांसक्शन को सुरक्षित बनाता है।

इस कारण इस मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को भी लिंक करना जरुरी है ताकि फ्यूचर में आधार से होने वाले सभी डाटा ट्रांसक्शन सुरक्षित रहे।

2009 में जब आधार कार्ड बनना शुरू हुआ था तो आधार कार्ड बनाने का टारगेट बहुत बड़ा था। जिसमे पुरे भारतीयों के लिए आधार कार्ड बनाना था और इस कारण आधार कार्ड को जल्दी में बनाया गया था।

जिसके चलते कुछ आधार कार्ड में गलती भी पाया गया जैसे नाम, जन्मतिथि आदि। इसी तरह से किसी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं हो पाया था तो किसी में गलत नंबर लिंक हो गया था।

यह गलती कहीं आपके आधार कार्ड में तो नहीं हुआ है। यदि आप नहीं जानते की आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं तो आपको इस बात पुस्टि आज ही करनी चाहिए, ताकि भविष्य में आपको इससे संबधित ऑनलाइन सर्विस आसानी से मिल सके।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं कैसे पता करें?

यदि आप नहीं जानते कि आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं और यदि आपको ये लगता है कि आपके आधार कार्ड में गलत नंबर लिंक हो गया है तो आप इसे बड़ी ही आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल से पता लगा सकते है।

आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं ये पता करने के लिए UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये, इसके बाद Verify Email/Mobile Number पर क्लिक करें। अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा वेरिफिकेशन कोड एंटर करें। इसके बाद Send OTP पर क्लिक करें।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं कैसे पता करें

यदि आपके द्वारा एंटर किया गया नंबर आपके आधार कार्ड में linked होगा तो आपको “The Mobile number you had entered match with our records” का मैसेज दिखाई देगा। और यदि आपका मोबाइल नंबर आधार पर लिंक नहीं होगा तो “The Mobile number you had entered does not match with our records” का मैसेज दिखेगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े?

आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं इस बात की पुस्टि होने के बाद आप रिलैक्स हो जाइये, क्योकि यदि आपका नंबर आधार से लिंक नहीं होगा तो मै आपको बताऊंगा कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े।

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके उपलब्ध है जिससे आप अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते है। दोनों ही मेथड में आपको अपने नज़दीकी आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा।

ऑफलाइन तरीके से आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन करने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स को लेकर अपने नज़दीकी आधार सेवा केंद्र में जाएँ। वहाँ आपके आईरिस और फिंगरप्रिंट के मदद से आपके मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के लिए आवेदन कर देंगे और कुछ ही दिनों में आपका नंबर लिंक हो जाएगा।

ऑनलाइन तरीके से आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े
  • UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • My Aadhaar >> Book an appointment पर क्लिक करें।
  • अगले विंडो में अपना लोकेशन/शहर सेलेक्ट करे और “Proceed to book appointment” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर “Generate Otp” पर क्लिक करें।
  • मोबाइल में प्राप्त ओटीपी दर्ज करे और “Verify otp” पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई जानकारी भरें और अपॉइंटमेंट बुक करें।
  • पेमेंट मेथड सेलेक्ट करके 50 रूपए का भुगतान करें और एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट निकल ले।
  • अब इस प्रिंट को लेकर उस आधार सेंटर में जाइये जहाँ के लिए आपने अपॉइंटमेंट बुक किया है।

आधार सेंटर में आपके आईरिस और फिंगरप्रिंट के माध्यम से आपके मोबाइल नंबर को अपडेट कर दिया जाएगा। इसके बाद कुछ ही दिनों में आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक हो जाएगा। UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आप अपने आधार अपडेट का स्टेटस चेक कर सकते है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कितने दिन में अपडेट होता है?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होने में वैसे तो 24 से 48 घंटे का समय लगता है लेकिन कभी कभी वेरिफिकेशन /टेक्निकल एरर या आवेदन संख्या ज्यादा होने के कारण यह उससे ज्यादा समय भी ले सकता है। आधार कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट UIDAI के अनुसार आधार कार्ड में कोई भी अपडेट करवाने पर यह 90 दिनों तक का समय ले सकता है।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करने के क्या फायदे है?

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करेने के बाद आप आसानी से आधार ऑनलाइन सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है, जिसमे आपको बहुत से बेनिफिट्स शामिल है।

  • ई आधार डाउनलोड कर सकते है।
  • अपने आधार कार्ड में घर बैठे ही करेक्शन कर सकते है।
  • अपने पी एफ को आधार ऑथेंटिकेशन की मदद से आसानी से निकाल सकते है।
  • कुछ ही मिनटों में आप नए सिम कार्ड चालू करवा सकते है।
  • आपके नाम के फर्जी सिम जारी होने से रोक सकते है।
  • आधार से मोबाइल नंबर लिंक होने के बाद आप E-KYC के मदद से अपना बहुत समय बचा सकते है।
  • आधार कार्ड ऑनलाइन वेरिफिकेशन के मदद से आप म्यूच्यूअल फण्ड, ट्रेडिंग अकाउंट और बैंक अकाउंट जैसे कई अकाउंट आसानी से खोल सकते है।
  • इसके अलावा आप सभी प्रकार साइबर क्राइम से सुरक्षित रहेंगे।

Conclusion

आजकल सभी सेवाएं डिजिटल होते जा रहे है ऐसे में यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं तो आपको डिजिटल सेवाएं लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और आपका बहुत समय ऑफलाइन वेरिफिकेशन के लम्बी लाइन में बर्बाद हो जाएगा। आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक न होने से आपके फाइनेंसियल प्रॉपर्टी पर साइबर क्राइम का भी खतरा बना रहेगा और आपको आधार से ट्रांज़ैक्शन का भी पता नहीं चलेगा।

यदि आप इन दिक्कतों का सामना नहीं करना चाहते तो आज ही चेक करें कि आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं और यदि आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं तो आज ही अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए आवेदन करें और अपने सभी ट्रांज़ैक्शन को secure करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.