आधार कार्ड कितने दिन में अपडेट होता है? आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं ऐसे जानें

यदि आपने आधार अपडेट कराया है तो आपके मन में ये जरूर आ रहा होगा कि आधार कार्ड कितने दिन में अपडेट होता है और आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं कैसे चेक करें। आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है, मै आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

आधार कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण कार्ड है जो सभी सरकारी कार्यों के लिए पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आधार कार्ड बनाते समय या आधार कार्ड अपडेट करते समय अगर इसमें कुछ त्रुटि हो जाती है तो आधार कार्ड में सुधार करने की सुविधा भी दी गई है।

आधार कार्ड में सुधार करने करने के लिए आप अपने नज़दीकी आधार सेवा केंद्र में जा सकते है या घर बैठे अपने मोबाइल से आधार कार्ड में बदलाव कर सकते है।

आधार कार्ड अपडेट कैसे करें?

जैसा की मैंने ऊपर बताया है कि आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आप जरुरी डाक्यूमेंट्स लेकर नज़दीकी आधार सेवा केंद्र में जा सकते है जहाँ पर आपसे बायोमेट्रिक और दस्तावेज लेकर आधार अपडेट के लिए आवेदन कर दिया जाएगा।

यदि आप आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि, और पता में बदलाव करना चाहते है तो आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इच्छित विकल्प का चुनाव करके आवेदन कर सकते है।

Aadhaar Card Update

आधार कार्ड कितने दिन में अपडेट होता है?

आधार कार्ड अपडेट के लिए आवेदन करने के बाद हम अक्सर ये सोचते है कि आधार कार्ड कितने दिन में अपडेट होता है, क्योकि उस समय हमें सुधरा हुआ आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

लेकिन आपको इस बात की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योकि आज मै आपको बताऊंगा कि आधार कार्ड अपडेट होने में कितना समय लगता है और कैसे आप अपने Aadhar Card update की जानकारी ले सकते है।

Uidai ने आधार कार्ड अपडेट होने का एक समय सीमा निर्धारित किया है, इस समय सीमा अनुसार यदि आप अपने आधार कार्ड में बदलाव के लिए आवेदन करते है तो इसमें 48 घंटो से लेकर 90 दिन तक का समय लग सकता है। यह समय इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपने आधार कार्ड में किस बदलाव के लिए आवेदन किया है।

आधार कार्ड कितने दिन में अपडेट होता है

आधार कार्ड में नाम, पिता/पति का नाम, एड्रेस और जन्मतिथि को अपडेट होने में 7 से 15 दिनों का समय लगता है, और बायोमेट्रिक डाटा, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, लिंग तथा फोटो 24 से 48 घंटो में अपडेट हो जाता है।

वैसे तो आधार कार्ड 7 से 15 दिनों के अंदर अपडेट हो जाता है लेकिन किसी टेक्निकल या दस्तावेज त्रुटि के वजह से कभी कभी यह समय 90 दिन तक पहुंच जाता है और इस बीच आपका आधार अपडेट प्रोसेस कभी भी पूरा हो सकता है। इस प्रोसेस को आप uidai के वेबसाइट में चेक कर सकते है।

आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं कैसे चेक करें?

आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं इसकी जानकारी आप अपने मोबाइल से घर बैठे प्राप्त कर सकते है। Aadhaar Card का status चेक करने के लिए आपके पास Enrollment ID होना आवश्यक है। यह आईडी आपको अपने Acknowledgement Reciept में मिल जाएगा जो आवेदन करते समय आपको मिला होगा।

आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं कैसे चेक करें

आधार कार्ड अपडेट स्टेटस चेक करने के लिए Uidai के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर “Check Aadhaar Update Status” को क्लिक करें। इसके बाद “Enrollment ID” और “Security Code” एंटर करके “Submit” बटन पर क्लिक कर दे। सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने आधार अपडेट का स्टेटस पता चल जाएगा।

नया आधार कार्ड कितने दिन में बनता है?

नए आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद यह लगभग 15 से 30 दिनों में बनकर आपके घर तक पहुंच जाता है। यदि आपके आधार कार्ड बनने में 30 दिन से ज्यादा समय लग रहा है तो आपको घबराना नहीं है, क्योकि UIDAI के अनुसार आपका आधार कार्ड बनने का प्रोसेस 90 दिनों तक जा सकता है।

अपने आधार कार्ड के स्टेटस की जानकारी के लिए आप 1947 पर कॉल कर सकते है या [email protected] पर मेल कर सकते है। इसके अलावा आप अपने एनरोलमेंट आईडी के सहायता से ऊपर दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते है।

अगर आपको आधार कार्ड का स्टेटस चेक करना नहीं आता तो आप अपने नज़दीकी आधार सेवा केंद्र में जाकर इसकी जानकारी ले।

आधार कार्ड कितनी बार संशोधन हो सकता है?

आधार कार्ड एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट है जिसमे छोटी सी गलती भी बहुत भारी पड़ सकती है। यदि आधार कार्ड बनाते समय कोई गलती होती है तो वह आपके कार्य में रुकावट ला सकती है।

इसी बात को ध्यान में रख कर Uidai ने आधार कार्ड में बदलाव करने के लिए एक डेडलाइन बनाया है। इसके अनुसार आप अपने आधार कार्ड में बदलाव करवा सकते है।

UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट में दी गई जानकारी के अनुसार आप अपने आधार कार्ड के नाम में अधिकतम दो बार तथा जन्म तिथि और जेंडर में एक बार सुधार कर सकते है। इसके बाद अपने आधार में बदलाव के लिए आपको 1947 में कॉल करके रिक्वेस्ट करना पड़ सकता है।

अपने घर का एड्रेस और अपना मोबाइल नंबर आप जितनी बार चाहे बदल सकते है इसके लिए कोई लिमिटेशन Uidai के द्वारा जारी नहीं किया गया है।

Conclution

आधार कार्ड आज के दौर में आधार एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जिसके बिना कोई भी सरकारी कार्य आगे नहीं बढ़ता, इसीलिए आधार कार्ड अपडेट से सम्बंधित जानकारी सभी नागरिको के पास होना जरुरी है। और साथ ही आपको इस बात का भी नॉलेज होना चाहिए की यदि आप आधार कार्ड अपडेट कराते है तो आधार कार्ड कितने दिन में अपडेट होता है। इसके साथ ही आपको ये चेक करने भी आना चाहिए कि आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं।

इस आर्टिकल में आपको ये सभी जानकारी मिल गया होगा। आधार कार्ड के सर्विस की अधिक जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट के अन्य पोस्ट को पढ़ सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.